Type to search

दिल्ली-NCR में जबरदस्त कोहरा… विजिबिलिटी जीरो, शीतलहर का अलर्ट

देश

दिल्ली-NCR में जबरदस्त कोहरा… विजिबिलिटी जीरो, शीतलहर का अलर्ट

Share
Delhi Ncr

राजधानी दिल्ली में 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही बर्फीली हवा ने ठंड और ठिठुरन बढ़ा दी है. वहीं दिल्ली एनसीआर कोहरे की घनी चादर से ढक गया है. सड़कों पर गाड़ियां के आवागमन में कमी दिखाई दे रही है. वहीं पैदल चलने वाले चेहरे ना के बराबर दिख रहे हैं. तापमान की बात करें तो दिल्ली का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक कोहरा इसी तरीके से छाया रहेगा.

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक दिल्ली, यूपी, बिहार, पंजाब में घना कोहरा छाए रहने का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हिमाचल प्रदेश और पंजाब के लिए मौसम विभाग ने घने से बहुत घने कोहरे का रेड अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है. इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों तक ‘घना से बहुत घना’ कोहरा छाए रहने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप ट्रेनों और उड़ानों को रद्द और परिवर्तित किया जा सकता है. आशंका इस बात की भी है कि दिल्ली-एनसीआर के घने कोहरे के साथ मिलकर प्रदूषक स्मॉग की मोटी चादर बना ले.

रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि करीब 20 ट्रेनें 15 मिनट से दो घंटे की देरी से चलीं. उत्तर रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि कोहरा ट्रेनों की आवाजाही को प्रभावित कर रहा है. हमने एहतियाती कदम उठाए हैं. ऐसी स्थितियों में ट्रेनों की गति संबंधी प्रतिबंध लगाए गए हैं. सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. यात्रियों को घोषणाओं और अन्य माध्यमों से समय-सारणी के बारे में सूचित किया जा रहा है. हालांकि, हवाईअड्डे के एक अधिकारी ने कहा कि उड़ान परिचालन प्रभावित नहीं हुआ क्योंकि कम दृश्यता प्रक्रिया (एलवीपी) आधी रात से करीब चार घंटे तक जारी रही.

आईएमडी ने कहा कि उपग्रहीय तस्वीरों में पंजाब से लेकर हरियाणा और दिल्ली होते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश तक फैले कोहरे की मोटी परत दिखाई दे रही है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि पालम हवाईअड्डे पर सोमवार सुबह साढ़े तीन बजे से छह बजे के बीच दृश्यता घटकर 150-200 मीटर रह गई और सुबह सात बजे तक यह सुधर कर 350 मीटर हो गई. आईएमडी के अनुसार, दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच बहुत घना, 51 और 200 घना, 201 और 500 मध्यम और 501 और 1,000 हल्का कोहरा होता है.

राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने सुबह-सुबह अमृतसर, पटियाला, बरेली, लखनऊ और बहराइच में दृश्यता स्तर 25 से 50 मीटर रहने की सूचना दी. आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा का पूर्वानुमान किया है.

आईएमडी ने कहा कि ट्रेनों के परिचालन में संभावित देरी, उनके मार्ग में परिवर्तन और परिचालन रद्द भी किये जाने की आशंका है. उड़ान में देरी और उनके रद्द होने से हवाई अड्डे का संचालन प्रभावित होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि लंबे समय तक कोहरे के संपर्क में रहने से दमा से पीड़ित लोगों को सांस लेने में समस्या हो सकती है. इससे आंखों में जलन या संक्रमण भी हो सकता है. मौसम विभाग ने सलाह दी है कि लंबी यात्रा के दौरान यात्रियों को पानी और दवाई जैसी जरूरी चीजें अपने साथ रखनी चाहिए.

Tremendous fog in Delhi-NCR… visibility zero, cold wave alert

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *