Type to search

भारत के 49वें CJI बने उदय उमेश ललित, महज 74 दिनों का ही होगा कार्यकाल

जरुर पढ़ें देश

भारत के 49वें CJI बने उदय उमेश ललित, महज 74 दिनों का ही होगा कार्यकाल

Share

नई दिल्ली – न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित ने भारत के 49वें प्रधान न्यायाधीश के रूप में आज शपथ ग्रहण की है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित संक्षिप्त समारोह में न्यायमूर्ति ललित को शपथ दिलाई. उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई केंद्रीय मंत्री इस समारोह में शामिल हुए.

न्यायमूर्ति ललित से पहले प्रधान न्यायाशीध के रूप में सेवाएं देने वाले न्यायमूर्ति एन वी रमण भी इस मौके पर मौजूद थे. एन वी रमणा शुक्रवार को भारत के मुख्य न्यायाधीश के पद से रिटायर हो गए हैं. उनके बाद अब इस पद को जस्टिस उदय उमेश ललित ने संभाला लिया है. वह अगले 75 दिन तक सुप्रीम कोर्ट की अगुवाई करेंगे. इसके बाद देश के 50वें चीफ जस्टिस के रूप में जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ इस पद को संभालेंगे.

सीजेआई यूयू ललित का परिवार पिछले 102 साल से वकालत के पेशे में है. जस्टिस ललित के दादा जी महाराष्ट्र के सोलापुर में वकालत का काम किया करते थे. इसके बाद इनके पिता उमेश रंगनाथ ललित ने इसे आगे बढ़ाया और हाई कोर्ट के जज बने. इनकी उम्र अब 90 साल है. जस्टिस ललित के दो बेटे हैं जिनमें से एक वकालत कर रहे हैं. सीजेआई ललित 2014 में देश के टॉप क्रिमिनल वकीलों में शुमार थे. 2जी घोटाले के मामले में भी उन्हें सुप्रीम कोर्ट ने स्पेशल पीपी नियुक्त किया था. इसके बाद इसी साल उन्हें वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया था. वह दूसरे ऐसे जज है जिन्हें वकील से सीधे सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया था.

जस्टिस ललित के दो बेटे हैं श्रीयस और हर्षद. श्रीयस पेशे से वकील बन गए हैं, जो IIT गुवाहाटी से मैकेनिकल इंजीनियर हैं और उनकी पत्नी रवीना भी वकील हैं. जबकि हर्षद वकालत में नहीं हैं और वो अपनी पत्नी राधिका के साथ अमेरिका में रहते हैं. हर्षद फिलहाल अपनी पत्नी के साथ अमेरिका से दिल्ली आए हैं.


Uday Umesh Lalit, 49th CJI of India, will have a tenure of only 74 days

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *