Type to search

UGC ने जारी की फेक यूनिवर्सिटीज की लिस्ट

जरुर पढ़ें देश

UGC ने जारी की फेक यूनिवर्सिटीज की लिस्ट

Share

नई दिल्ली – यूजीसी ने देश भर की फर्जी यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी कर दी है. यूनिवर्सिटी ग्रैंट्स कमीशन ने देश के अलग-अलग राज्यों में स्थित फेक विश्वविद्यालयों की सूची आधिकारिक वेबसाइट https://www.ugc.ac.in/ पर अपलोड कर दी है. इनमें देश की राजधानी दिल्ली में 8 और महाराष्ट्र, कर्नाटक में 1 और केरल में भी एक है। अब ऐसे में, जो भी स्टूडेंट्स ये सूची देखना चाहते हैं, वे पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं।

इस सूची से पता चलता है कि 21 फर्जी विश्विविद्यालय यूनिवर्सिटी ग्रैंट्स कमीशन एक्ट 1956 के खिलाफ चल रहे हैं. अगर बात करें कि किस राज्य में सबसे ज्यादा फेक यूनिवर्सिटीज हैं तो सबसे ऊपर नाम आता है दिल्ली का. दिल्ली के बाद इस सूची में दूसरे नंबर पर है उत्तर प्रदेश.

किस राज्य में कितने फर्जी विश्वविद्यालय –
दिल्ली में सबसे अधिक फर्जी विश्वविद्यालय हैं जिनकी संख्या है आठ. इसके बाद नंबर आता है उत्तर प्रदेश का जहां चार फेक यूनिवर्सिटी हैं. सूची में आगे नाम आता है वेस्ट बंगाल और उड़ीसा का जहां दो-दो फेक यूनिवर्सिटीज हैं. इसके अलावा कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में एक-एक फेक यूनिवर्सिटी है.

यूजीसी के एक बयान के अनुसार, विश्वविद्यालय केवल तभी डिग्री प्रदान कर सकते हैं, जब विश्वविद्यालय एक केंद्रीय, राज्य / प्रांतीय अधिनियम के तहत या किसी संस्थान द्वारा स्थापित किया गया हो, जो एक डीम्ड-टू-विश्वविद्यालय हो. बयान में आगे कहा गया है कि विशेष रूप से संसद के एक अधिनियम द्वारा सशक्त संस्थान भी छात्रों को डिग्री प्रदान कर सकते हैं. यूजीसी ने आज प्रकाशित विश्वविद्यालयों की सूची को “स्वयंभू, गैर-मान्यता प्राप्त संस्थान” करार दिया है, जिनके पास डिग्री प्रदान करने की शक्ति नहीं है.

UGC released the list of fake universities

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *