Type to search

Ukraine का बड़ा दावा, 50 रुसी सैनिकों को मार गिराया, पीएम मोदी से लगाई मदद की गुहार

जरुर पढ़ें दुनिया देश

Ukraine का बड़ा दावा, 50 रुसी सैनिकों को मार गिराया, पीएम मोदी से लगाई मदद की गुहार

Share

नई दिल्ली – यूक्रेन पर रूस ने सैन्य अभियान का ऐलान कर दिया है। व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि हमले का मकसद यूक्रेन पर कब्जा करना नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारी रणनीति साफ है कि जो कोई भी मुल्क रूस को नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेगा उसे मुंहतोड़ जवाब देंगे। यूक्रेन के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक हो रही है। पिछले तीन दिनों में यूएनएससी की यह दूसरी बैठक हो रही है।

इस बीच Ukraine ने बड़ा दावा किया है कि 50 रुसी सैनिकों को मार गिराया। लेकिन, सबको पता है रूस के सामने यूक्रेन ज्यादा देर तक टिक नहीं पायेगा।
इस बीच यूक्रेन ने भारत से मदद मांगी है. यूक्रेन के राजदूत ने पीएम नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने की गुजारिश की पहै. यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलखा (Igor Polikha) ने कहा कि भारत और रूस के संबंध अच्छे हैं. नई दिल्ली (भारत) यूक्रेन-रूस विवाद को कंट्रोल करने में अहम योगदान दे सकता है. हम पीएम नरेंद्र मोदी से गुजारिश करते हैं कि वह तत्काल रूस के राष्ट्रपति पुतिन और हमारे राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से संपर्क करें.

यूक्रेन-रूस विवाद पर भारत के रुख की बात करें तो वह अबतक न्यूट्रल रहा है. मतलब भारत अभी तक युद्ध या गतिरोध में किसी की तरफ नहीं है. विदेश मंत्रालय की तरफ से गुरुवार सुबह भी कहा गया कि भारत का स्टैंड इस जंग पर न्यूट्रल है और उनको शांतिपूर्ण समझौते की उम्मीद है. यूक्रेन में बिगड़ते हालातों के बीच भारत ने वहां मौजूद लोगों के लिए नई एडवाइजरी भी जारी की है. इसमें कहा गया है कि स्थिति अभी खराब है, ऐसे में जहां हैं, वहीं रहें. लोगों से अपने घरों, हॉस्टल आदि में ही रुकने को कहा गया है. साथ ही कहा गया है कि जो लोग यूक्रेन की राजधानी कीव या वेस्टर्न कीव की तरफ गए हैं तो वापस अपने घरों की तरफ लौट जाएं.

विदेश मंत्रालय का दिल्ली में मौजूद कंट्रोल रूम अब 24×7 काम करेगा. यहां से यूक्रेन में फंसे भारतीय स्टूडेंट्स, नागरिकों की मदद की जाएगी. बता दें कि यूक्रेन से अबतक एअर इंडिया की दो फ्लाइट्स भारतीय लोगों को लेकर लौटी हैं. तीसरी फ्लाइट अब जानी थी, लेकिन यूक्रेन की राजधानी कीव का एयरपोर्ट रूसी हमले के बाद बंद हो गया है. इसलिए उस फ्लाइट को खाली हाथ रास्ते से ही वापस लौटना पड़ा. वह फ्लाइट अब दिल्ली लौट आई है.

Ukraine’s big claim, 50 Russian soldiers killed, appeals to PM Modi for help

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *