Type to search

अग्निपथ योजना के तहत 24 जून से भर्ति शुरू : एयर चीफ मार्शल

देश

अग्निपथ योजना के तहत 24 जून से भर्ति शुरू : एयर चीफ मार्शल

Share
Agneepath scheme

सेना भर्ती योजना अग्निपथ को लेकर विरोध के बीच एयर चीफ मॉर्शल वीआर चौधरी ने इस स्कीम तहत वैकेंसी की तिथियों की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा है कि अगले सप्ताह अग्निपथ योजना के तहत भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वहीं थल सेना सोमवार से अग्निवीरों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस साल वायु सेना भर्ती के लिए आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है। इससे युवाओं को लाभ होगा। इसके साथ ही एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा कि भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून, 2022 से शुरू होगी।

शुक्रवार को भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि अग्निपथ योजना के तहत जल्द भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अग्निवीरों का प्रशिक्षण दिसंबर 2022 में शुरू होगा। जनरल मनोज पांडे ने कहा कि अगले दो दिनों के भीतर, आधिकारिक वेबसाइट पर एक अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसके बाद सेना भर्ती संगठन पंजीकरण और रैली के लिए कार्यक्रम की घोषणा करेंगे।

‘अग्निपथ’ योजना का विरोध कर रहे एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि अग्निवीर की भर्ती अगले 90 दिनों में शुरू होगी और पहला बैच जुलाई 2023 तक तैयार हो जाएगा। प्रदर्शनकारी ने कहा कि सरकार को चार साल बाद सेवा से बाहर होने पर अन्य नौकरियों में ‘अग्निवीर’ को 20-30 प्रतिशत आरक्षण देना चाहिए।

अग्निपथ स्कीम का विरोध कर रहे युवाओं ने बिहार में शुक्रवार को ट्रेनों को निशाना बनाया। मध्य प्रदेश के इंदौ र में भी जमकर विरोध हुआ। यहां प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन पहुंचकर हंगामा किया। हरियाणा में प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करना पड़ा। यहां इंटरनेट भी बंद किया गया। वाराणसी में बसों पर पथराव किया गया तो राजस्थान में प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग की खबर है। झारखंड में भी युवाओं ने बवाल काटा। सेना भर्ती की इस योजना को लेकर राजनीत भी शुरू हो गई है। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा ‘अग्निपथ – नौजवानों ने नकारा, कृषि कानून – किसानों ने नकारा, नोटबंदी – अर्थशास्त्रियों ने नकारा, GST – व्यापारियों ने नकारा, देश की जनता क्या चाहती है, ये बात प्रधानमंत्री नहीं समझते क्यूंकि उन्हें अपने ‘मित्रों’ की आवाज़ के अलावा कुछ सुनाई नहीं देता।’

Under the Agneepath scheme, recruitment will start from June 24: Air Chief Marshal

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *