Type to search

UP Election Result 2022 : हार गए ये 10 दिग्गज

जरुर पढ़ें देश राजनीति

UP Election Result 2022 : हार गए ये 10 दिग्गज

Share

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. चार राज्यों की सत्ता में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने प्रचंड जीत के साथ वापसी की है. चुनाव परिणाम बीजेपी के पक्ष में रहे हैं लेकिन पार्टी के कई दिग्गजों को हार का भी सामना करना पड़ा. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह, प्रकाश सिंह बादल, यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत कई दिग्गज चुनाव हार गए हैं.

केशव प्रसाद मौर्य – योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली निवर्तमान सरकार में डिप्टी सीएम रहे केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हार गए हैं. कौशांबी की सिराथू विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार केशव प्रसाद को सपा की पल्लवी पटेल ने हरा दिया है.

स्वामी प्रसाद मौर्य – विधानसभा चुनाव से ठीक पहले योगी सरकार में मंत्री रहे स्वामी प्रसाद मौर्या ने बीजेपी छोड़ सपा का दामन थाम लिया था. सपा के टिकट पर फाजिलनगर सीट से चुनाव मैदान में उतरे स्वामी प्रसाद मौर्य को भी हार का सामना करना पड़ा है.

रामगोविंद चौधरी – विधानसभा में विपक्ष के नेता रामगोविंद चौधरी भी चुनाव हार गए हैं. रामगोविंद चौधरी बलिया जिले की बांसडीह विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में थे. रामगोविंद चौधरी को बीजेपी की केतकी सिंह ने हरा दिया है.

सुखबीर बादल – शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल को भी चुनावी शिकस्त का सामना करना पड़ा है. जलालाबाद सीट से सुखबीर सिंह बादल को आम आदमी पार्टी के जगदीप कम्बोज ने 29024 वोट के अंतर से हरा दिया.

प्रकाश सिंह बादल – पंजाब के पांच बार मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल का मजबूत गढ़ लंबी भी आम आदमी पार्टी की आंधी में ध्वस्त हो गया. लंबी सीट से प्रकाश सिंह बादल को आम आदमी पार्टी के गुरमीत सिंह खुड़िया ने 11 हजार वोट से अधिक के अंतर से हरा दिया. लंबी सीट की गिनती बादल परिवार के मजबूत गढ़ के रूप में होती थी.

अमरिंदर सिंह – आम आदमी पार्टी की लहर में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी चुनाव हार गए. पंजाब लोक कांग्रेस के अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला सीट से चुनाव मैदान में थे. कैप्टन को आम आदमी पार्टी के अजीत पाल सिंह कोहली ने करीब 19 हजार वोट के अंतर से हरा दिया है.

नवजोत सिद्धू – पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू अमृतसर ईस्ट सीट से चुनाव हार गए हैं. अमृतसर ईस्ट सीट से नवजोत सिंह सिद्धू को आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार जीवन ज्योत कौर ने हरा दिया है.

चरणजीत सिंह चन्नी – पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भदौड़ और चमकौर साहिब, दो सीटों से चुनाव मैदान में थे. पंजाब में कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार चरणजीत सिंह चन्नी को दोनों ही सीटों से मात खानी पड़ी है.

हरीश रावत – उत्तराखंड में कांग्रेस के चुनाव अभियान का नेतृत्व करने वाले हरीश रावत अपनी सीट नहीं जीत सके. हरीश रावत को लालकुआं सीट से मात खानी पड़ी है.

पुष्कर धामी – उत्तराखंड में बीजेपी तो प्रचंड जीत के साथ सत्ता में वापस आ गई लेकिन खटीमा सीट पर पार्टी को बड़ा झटका लगा है. उत्तराखंड के निवर्तमान मुख्यमंत्री और सूबे में पार्टी का चेहरा रहे पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट से चुनाव हार गए हैं. धामी को कांग्रेस के भुवनचंद्र कापड़ी ने हरा दिया है.

UP Election Result 2022: These 10 veterans lost

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *