Type to search

UP : हिंदुत्व की तुलना ISIS से करने पर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के खिलाफ FIR का आदेश

जरुर पढ़ें देश राजनीति

UP : हिंदुत्व की तुलना ISIS से करने पर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद के खिलाफ FIR का आदेश

Share

लखनऊ की एक अदालत ने कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की किताब ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ में हिंदुत्व की तुलना दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन बोको हराम और आईएसआईएस से करने के आरोप में उनके खिलाफ संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया है. उनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और जांच के आदेश दे दिए गए हैं। एसीजेएम शांतनु त्यागी ने स्थानीय अधिवक्ता शुभंशी तिवारी की याचिका के मद्देनजर यह आदेश दिया है और एसएचओ बीकेटी को तीन दिन के भीतर अदालत में प्राथमिकी की एक प्रति प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया है। जिससे सलमान खुर्शीद की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

इस मामले में शुभांशी तिवारी ने कहा कि सलमान खुर्शीद एक वरिष्ठ वकील हैं और उन्होंने कई पदों पर काम किया है और जब मैंने ‘सनराइज ओवर अयोध्या’ किताब पढ़ी तो किताब के कुछ हिस्से विवादास्पद थे और इसमें हिंदू धर्म पर कड़ा प्रहार किया गया हैं। उन्होंने अदालत को बताया कि यह इस पुस्तक के पृष्ठ संख्या 113 के अध्याय 6 (डी) में लिखा गया था – भारत का सनातन धर्म और हम जिस मूल हिंदू धर्म की बात कर रहे हैं वह भारत के संतों के नाम से जाना जाता है। आज हम उस पहचान को कट्टरपंथी हिंदुत्व के बल पर अलग कर रहे हैं। वर्तमान में, इस किताब में हिंदुत्व का एक राजनीतिक संस्करण पेश किया गया है जो इस्लामिक जिहादी संगठनों ISIS और बोको हराम के समान है।

खुर्शीद ने इंटरव्यू में भी की थी घिनौनी टिप्पणी
साथ ही शुभांशी ने लेखक पर अपनी किताब के प्रचार के दौरान हिंदुत्व पर अभद्र टिप्पणी करने और हिंदुत्व की तुलना जानवरों से करने का भी आरोप लगाया है। शुभंशी का कहना है कि लेखक एक विशेष राजनीतिक दल की विचारधारा से ताल्लुक रखते हैं, इसलिए उन्होंने उत्तर प्रदेश चुनाव को देखते हुए अपने राजनीतिक दल को लाभ पहुंचाने के इरादे से यह पुस्तक लिखी। उनका कहना है कि पुस्तक में उन्होंने हिंदुत्व की तुलना उन संगठनों से की जिसने 2014 और 2018 के बीच, 29 देशों में 2000 से अधिक लोगों की हत्या की। लेखक का इरादा किताब लिखने का नहीं बल्कि चुनाव में राजनितिक फायदे के लिए एक खास वर्ग की राय का ध्रुवीकरण करने का था।

शुभांशी ने कहा कि वह हिंदू धर्म से ताल्लुक रखते हैं और हिंदुत्व में विश्वास करते हैं। वे कहते हैं कि हिंदू शब्द का एक गुण है। यही कारण है कि अपने धर्म पर हमले होते देख वह मानसिक रूप से परेशान है और इससे उसकी भावनाओं को ठेस पहुंची है। शुभांशी ने कहा कि इस मामले में लेखक के खिलाफ मामला दर्ज करने के साथ ही पुस्तक की प्रति जब्त करने का आदेश भी जारी किया जाए और इस तरह के विवादास्पद लेखन पर रोक लगाई जाए।

UP: FIR ordered against Congress leader Salman Khurshid for comparing Hindutva with ISIS

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *