Type to search

भोपाल में धर्मांतरण को लेकर भारी हंगामा

देश

भोपाल में धर्मांतरण को लेकर भारी हंगामा

Share
Bhopal

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में धर्मांतरण का मामला सामने आया है. इस मामले के सामने आने के बाद रविवार को हिंदू संगठनों ने जमकर हंगामा किया. बजरंग दल और संस्कृति बचाओ मंच सहित कई हिंदू संगठनों का दावा है कि हिंदुओं को जीसस की प्रार्थना कराते कई लोगों को रंगे हाथ पकड़ा गया है. आरोप है कि ईसाई मिशनरियों से जुड़े लोग शिव नगर क्षेत्र में रहने वाले हिंदुओं को जबरन ईसाई बना रहे हैं.

हिंदू संगठनों का कहना है कि उन्होंने मिशनरियों से जुड़े लोगों को रंगे हाथों पकड़ा था, वो हिंदुओं को यीशु की प्रार्थना करने के लिए मजबूर कर रहे थे. इस मामले के बाद हिंदू संगठनों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई और उन सभी की गिरफ्तारी की मांग की है जो कथित रूप से इस तरह की गतिविधियों में शामिल हैं. इतना ही नहीं धर्मांतरण के खिलाफ हिंदू संगठनों ने शिवनगर में जमकर विरोध प्रदर्शन किया. उन्होंने दावा किया कि इलाके के ईसाई पादरी हर रविवार को हिंदुओं का धर्म परिवर्तन कराने में शामिल होते हैं और ऐसा एक महीने से चल रहा है. उन्होंने कहा कि पादरी हिंदुओं को लालच देकर धर्म परिवर्तन करा रहे हैं. इस बीच जो हिंदू यीशु से प्रार्थना कर रहे थे, उन्होंने कहा कि उनका धर्म परिवर्तन जबरदस्ती नहीं बल्कि उनकी इच्छा से किया गया है.

टीटी नगर की शिव नगर बस्ती में ईसाई मिशनरी से जुड़े लोगों ने 12 से 15 लोगों को एकत्रित कर रखा था. यहां पर प्रार्थना कराई जा रही थी. संस्कृति बचाव मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने बताया कि शिवनगर बस्ती में कई दिनों से यह काम चल रहा था. रविवार को बजरंग दल के कार्यकर्ता ईसाई बनकर शामिल हुए. उन्होंने आरोप लगाया कि शिव नगर कॉलोनी में हिंदू देवी देवताओं को अपमानित कर ढाई लाख रुपए का लालच और नौकरी का लालच देकर धर्मांतरण कराया जा रहा था.

उन्होंने सूचना देकर दूसरे हिंदू संगठनों को भी बुला लिया. इसके बाद जमकर बवाल हुआ. इसकी सूचना के बाद पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे. जिसके बाद मामला शांत हुआ. वही भोपाल पुलिस का कहना है कि हिंदू संगठनों की ओर से हमें सूचना मिली थी. इस मामले में जांच और पूछताछ होगी. उन्होंने कहा कि करीब 15 से 20 लोगों को जांच के दायरे में लिया गया है. इन सभी से पूछताछ की जाएगी. एसीपी ने कहा कि दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद ही कार्रवाई की जाएगी.

Uproar over conversion in Bhopal

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *