Type to search

यूक्रेन से जंग के बीच अमेरिका और रूस के विमानों का हुआ आमना सामना

जरुर पढ़ें दुनिया देश

यूक्रेन से जंग के बीच अमेरिका और रूस के विमानों का हुआ आमना सामना

Share

रूस और यूक्रेन के तनातनी के बीच भूमध्यसागर (mediterranean) के ऊपर अमेरिका और रूस के विमानों के आमने सामने होने की खबर है. इस घटना की जानकारी रखने वाले अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, इस सप्ताह के अंत में भूमध्य सागर में कई रूसी सैन्य जेट के साथ अमेरिकी नौसेना के एक विमान का “बेहद करीबी” सामना हुआ था.

सूत्रों ने यह विस्तार से नहीं बताया कि रूसी विमान अमेरिकी नौसेना पी -8 समुद्री गश्ती विमान के कितने करीब आया था, लेकिन रूसियों द्वारा युद्धाभ्यास को “असुरक्षित और गैर-पेशेवर” बताया गया. प्रारंभिक रिपोर्टिंग से संकेत मिलता है कि अमेरिका और रूसी जेट विमानों के बीच एक अतिरिक्त मुठभेड़ हुई थी. कई अधिकारियों ने संकेत दिया कि घटना का वीडियो है. लेकिन रूस के साथ बढ़ते तनाव के बीच बाइडेन प्रशासन ने अभी तक किसी भी विवरण को सार्वजनिक रूप से स्वीकार नहीं किया है क्योंकि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती की है. रूसी विमानों के लिए अमेरिकी सैन्य विमानों से संपर्क करना असामान्य नहीं है, लेकिन अधिकांश बातचीत को अमेरिका द्वारा सुरक्षित और पेशेवर माना जाता है.

सीएनएन मीडिया ने यह भी बताया है कि अमेरिकी सैन्य विमान मंगलवार को पूर्वी सीरिया में एक रूसी मालवाहक विमान और लड़ाकू विमानों को एक हवाई अपवर्जन क्षेत्र में ले गए. जबकि रूस अपनी उड़ानों की अग्रिम सूचना देने में विफल रहे. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि इन करीबी और अप्रत्याशित मुठभेड़ों में एक गलत अनुमान लगाया जा सकता है जिससे सैन्य घटना हो सकती है.

अमेरिका के खुफिया सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि पूरे फरवरी यूक्रेन और रूस का तनाव कम नहीं होने वाला है. मार्च से पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बड़ा एक्शन ले सकते हैं यानी बॉर्डर पर बारूद की बरसात हो सकती है. अमेरिका ने पोलैंड और यूक्रेन के बॉर्डर पर अपनी सेना उतार दी है. अमेरिकी सेना रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ एक्शन में आ चुकी है. ये और बात है कि यूक्रेन पर हमला अभी नहीं हुआ है लेकिन इसका खतरा और बढ़ गया है. यूक्रेन बॉर्डर पर आज पूरे दिन हलचल बनी रही. गोला बारूद की बड़ी खेप के साथ रूस के एक से एक घातक हथियारों को बॉर्डर की ओर जाते देखा गया. वहीं, फॉक्स न्यूज ने रूसी मीडिया के हवाले से खबर दी है कि रूस 24-48 घंटे में यूक्रेन पर हमला कर सकता है.

US and Russian planes face off amid war with Ukraine

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *