Type to search

रूसी फाइटर जेट से टक्कर के बाद समुद्र में गिरा अमेरिकी ड्रोन

दुनिया

रूसी फाइटर जेट से टक्कर के बाद समुद्र में गिरा अमेरिकी ड्रोन

US drone
Share on:

यूक्रेन और रूस जंग के बीच काला सागर के ऊपर अमेरिकी ड्रोन एमक्यू-9 रीपर को रूसी एसयू-27 लड़ाकू विमान के बीच टक्कर से अमेरिका का ड्रोन समुद्र में डूब गया. अमेरिकी न्यूज चैनल सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, दो रूसी लड़ाकू विमान ने अमेरिका ड्रोन को मार गिराया. इससे दोनों महाशक्तियों के बीच टकराव बढ़ गया है. अमेरिकी विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने रूसी राजदूत अनातोली एंटोनोव को तलब कर कड़ी आपत्ति जताई है. अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि मंगलवार को जब रीपर ड्रोन काला सागर के ऊपर उड़ान भर रहा था तब रूसी फाइटर जेट ने जानबूझकर उड़ान भरी. अमेरिका ने इसे अंतरराष्ट्रीय कानून का खुला उल्लंघन करार दिया है.

अमरिका की नाराजगी पर रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी ड्रोन क्रीमिया के पास काला सागर के ऊपर उड़ रहा था. रूसी लड़ाकू विमान से हथियारों का इस्तेमाल नहीं किया गया. वाशिंगटन में रूसी राजदूत अनातोली एंटोनोव ने कहा कि अमेरिकी ड्रोन उकसावे के लिए काला सागर के ऊपर उड़ान भर रहा था. क्रीमिया के पास इसे रोकने के लिए रूसी लड़ाकू जेट विमानों ने उड़ान भरी थी लेकिन फाइटर जेट से कोई हथियार ड्रोन पर नहीं दागा गया. यह घटना दुर्घटनावश हुई.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जॉन किर्बी के अनुसार, राष्ट्रपति जो बाइडेन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने इस घटना की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि विदेश विभाग के अधिकारी सीधे अपने रूसी समकक्षों से बात करेंगे और अपनी चिंता व्यक्त करेंगे.इस बीच विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने इसे अंतर्राष्ट्रीय कानून का खुला उल्लंघन कहा. उन्होंने कहा कि विरोध दर्ज कराने के लिए रूसी राजदूत को तलब किया गया और रूस में अमेरिकी राजदूत लिन ट्रेसी ने मॉस्को में भी अपनी नाराजगी रूसी अधिकारियों के समक्ष दर्ज कराई है.

बता दें कि रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान ऐसा पहली बार हुआ है कि अमेरिका ड्रोन और रूसी फाइटर जेट आमने-सामने हुए हैं. इससे दोनों देशों के बाद तनाव और बढ़ने की आशंका है. इस युद्ध में जहां अमेरिका यूक्रेन की खुलकर मदद कर रहा है तो रूस अकेले लड़ाई लड़ रहा है.

US drone crashes into sea after collision with Russian fighter jet

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *