Type to search

US Election : राज्यों में अलग-अलग नियम के कारण नतीजों में हो रही देरी

दुनिया

US Election : राज्यों में अलग-अलग नियम के कारण नतीजों में हो रही देरी

Share
us election

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनावों के लिए वोटों की गिनती जारी है। चुनाव में मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और उनके डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। अब तक के रुझानों के मुताबिक डेमोक्रेट्स पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन काफी आगे चल रहे हैं, जबकि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पिछड़ते हुए नज़र आ रहे हैं। सिर्फ अमेरिका ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नज़र अमेरिका के चुनावी नतीजों पर टिकी हुई है।

बता दें कि अमेरिका में भारत की तरह चुनाव आयोग जैसी संस्था नहीं है। वहीं हर राज्य के अपने अलग कानून हैं, ऐसे में सभी राज्य इनका पालन करते हुए मतगणना करवाते हैं। यही वजह है वहां कौन जीता और किसे कितने वोट मिले इसकी आधिकारिक जानकारी सरकारी एजेंसी के मार्फत जारी नहीं होती। इसके बजाय फॉक्स न्यूज और एसोसिएटेड प्रेस जैसी समाचार संगठनों द्वारा जारी रुझानों से परिणाम का आकलन किया जाता है। इनके पास देशभर की मतगणना के आंकड़ों का संकलन होता है जिनके आधार पर वे विभिन्न राज्यों में प्रत्याशियों की स्थिति को सामने रखते हैं और किसे कितने इलेक्टोरल कॉलेज के वोट मिले हैं बताते हैं।

यही वजह है मतगणना पूरी हुए बगैर स्पष्ट रुझानों के आधार पर राष्ट्रपति कौन बना घोषणा कर दी जाती है। कोरोना की वजह से अधिकतर नागरिकों ने डाक मतपत्रों का उपयोग किया। इनमें बड़ी संख्या में मतपत्र मंगलवार के बाद तक पहुंच रहे हैं। इन्हें गिनने में और ज्यादा समय लग रहा है।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *