Type to search

US : सिस्टम ब्रेकडाउन पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दिए जांच के आदेश

दुनिया

US : सिस्टम ब्रेकडाउन पर अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दिए जांच के आदेश

Biden
Share on:

अमेरिकी विमानन विभाग का डाटा बताता है कि बुधवार को अमेरिका के आसमान में 21000 घरेलू फ्लाइट शेड्यूल थे. जबकि 1840 विमानों को अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरनी थी. इस तरह से कुल लगभग 23 हजार विमानों को बुधवार को उड़ान भरनी थी. सुबह लगभग 5.30 बजे जब यात्री अमेरिका के अलग अलग एयरपोर्ट पर पहुंचे तो उन्हें पता चला कि पायलट और विमान के दूसरे कर्मचारियों को जरूरी सूचना देने वाले कम्प्यूटर सिस्टम में गड़बड़ी आ गई है. इस वजह से सैकड़ों विमान उड़ान नहीं भर पा रहे हैं.

पहले तो यात्रियों ने सोचा कि एक किसी खास एयरपोर्ट की समस्या होगी, लेकिन उन्हें तुरंत सोशल मीडिया, न्यूज चैनल्स और वेबसाइट से पता चला कि ये तकनीकी खामी को पूरे अमेरिका में है. मिनटों में ये खबर पूरे अमेरिका में फैल गई. इस तकनीकी खामी का नतीजा ये हुआ कि कुछ ही घंटों में अमेरिकी एयर स्पेस विमानों से खाली हो गया. हजारों घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों की फ्लाइट रोक दी गई.

फ़्लाइट ट्रैकिंग कंपनी के फ़्लाइटअवेयर के अनुसार सिस्टम होने के कारण यूएस के भीतर या बाहर 3,700 से अधिक उड़ानें देर हुईं और 600 से अधिक रद्द कर दी गईं. अमेरिका में फ्लाइट ऑपरेशन पर नजर रखने वाली संस्था FAA (फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन) ने सुबह-सुबह घोषणा की कि इसके NOTAMs (Notice to Air Missions) में खामी आ गई है. NOTAM एक कोडेडे कम्युनिकेशन सिस्टम है जिससे पायलट और दूसरे एयरकर्मियों को आसमान में फ्लाइट से जुड़ी जानकारियां मिलती है. FAA के अनुसार ये खामी सुबह 5.30 बजे से लेकर 9 बजे तक रही. फिर सिस्टम इंजीनियरों ने इस तकनीकी दिक्कत को सुलझा लिया.

FAA ने कहा कि पायलट उड़ान भरने से पहले नोटम प्रणाली की जांच करते हैं. NOTAM पायलटों को बंद रनवे, उपकरणों में खराबी और उड़ान मार्ग में दिक्कत के साथ उड़ान को प्रभावित करने वाले स्थान पर अन्य संभावित खतरों के बारे में सचेत करता है. FAA ने ट्वीट किया, “फ्लाइट क्रू को सुरक्षा जानकारी प्रदान करने वाली नोटिस टू एयर मिशन प्रणाली में आउटेज के बाद पूरे अमेरिका में सामान्य हवाई यातायात संचालन धीरे-धीरे फिर से शुरू हो रहा है. ग्राउंड स्टॉप हटा लिया गया है. हम समस्या के मूल वजह को जानने की कोशिश कर रहे हैं.”

अमेरिकी डोमेस्टिक सिस्टम में आई इस खराबी का असर इतना व्यापक था कि अमेरिका के परिवहन मंत्री पीट बुटिगेग ने इसकी जानकारी राष्ट्रपति जो बाइडेन को दी. व्हाइट हाउस के प्रेस सेक्रेटरी कैरीन जीन पियरे ने इस तकनीकी आउटेज के पीछे साइबर अटैक से इनकार किया. उन्होंने ट्वीट किया, “अभी तक साइबर हमले का कोई सबूत नहीं है, लेकिन राष्ट्रपति ने डीओटी को कारणों की पूरी जांच करने का निर्देश दिया है. इस बारे में FAA नियमित अपडेट करता रहेगा.” अमेरिका के परिवहन मंत्री पीट बुटिगेग ने कहा कि वे इस दिक्कत पर लगातार FAA के संपर्क में हैं और स्थिति की निगरानी कर रहे हैं.

भारत ने भी दी प्रतिक्रिया –
अमेरिका के इस संकट पर भारत के नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने भी प्रतिक्रिया दी है. DGCA ने कहा कि भारत से अमेरिका जाने वाली फ्लाइट्स पर अबतक कोई असर नहीं हुआ है और फ्लाइट ऑपरेशन सामान्य चल रहे हैं.

US: US President Biden orders inquiry on system breakdown

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *