Type to search

बैडरूम में मोबाइल फोन का इस्तेमाल बर्बाद कर रहा है Sex Life

जरुर पढ़ें लाइफस्टाइल

बैडरूम में मोबाइल फोन का इस्तेमाल बर्बाद कर रहा है Sex Life

Share

आज कि तारीख में फोन हमारे जीवन का अटूट हिस्सा बन गया हैं। ऐसी कई रातें होंगी जब आपका पार्टनर चाहता होगा कि आप अपनी रात फोन के साथ न बिताकर उनके साथ बिताएं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लोजिस्टिक्स कंपनी की कंसलटेंट रितुजा सरवदे का कहना है, ‘उनके पार्टनर या तो चैट करते है या कोई नया ऐप डाउनलोड करते हैं या फिर औरों के प्रोफाइल पढ़ते रहते हैं। यह हमारे वैवाहिक जीवन को बहुत हद तक प्रभावित करता है।’

वे बताती हैं कि उसकी वजह से उनका अपने पार्टनर से मतभेद भी हो चुके हैं। वे ये भी कहती हैं कि उनके पास भी स्मार्टफोन फ़ोन है लेकिन वह उसमें डूबी नहीं रहती। मोरक्को के कासाब्लांका में शेख खलीफा बेन जायद अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय अस्पताल के यौन (SEX) स्वास्थ्य विभाग ने इसका खुलासा किया है। रिसर्च में लगभग 60 फीसदी लोगों ने स्मार्टफोन की वजह से अपनी सेक्स लाइफ आई समस्याएं स्वीकार की हैं। मोरक्को वल्र्ड न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वैज्ञानिक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा गया है कि सभी 600 प्रतिभागियों के पास स्मार्टफोन थे और इनमें से 92 प्रतिशत लोगों ने इसे रात में उपयोग करने की बात स्वीकार की। इसमें से मात्र 18 फीसदी लोगों ने अपने फोन को शयनकक्ष में फ्लाइट मोड में रखने की बात कही।

रिसर्च के अनुसार, स्मार्टफोन के कारण 20 से 45 साल के वयस्कों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा, जिसमें 60 फीसदी ने कहा कि फोन ने उनकी यौन क्षमता को प्रभावित किया है। अमेरिका की एक कंपनी श्योरकॉल के एक सर्वे के अनुसार लगभग तीन-चौथाई लोगों ने माना कि वे रात में अपने बिस्तर या पास में स्मार्टफोन को रखकर सोते हैं। उन्होंने यह भी माना कि स्मार्टफोन जब तक पास में नहीं होता तब तक नींद भी नहीं आती। स्मार्टफोनसे दूर होने पर डर या चिंता महसूस करने की बात कही।

Using mobile phone in bedroom is ruining Sex Life

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *