Type to search

UP और दिल्ली में अगले 48 घंटे बेहद खतरनाक! बारिश से अब तक 7 लोगों की मौत, रेड अलर्ट

देश बड़ी खबर

UP और दिल्ली में अगले 48 घंटे बेहद खतरनाक! बारिश से अब तक 7 लोगों की मौत, रेड अलर्ट

Share

दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश से हालात चिंताजनक बने हुए हैं. उत्तर प्रदेश के कई जिलों में पिछले 24 घंटों में 100 मिमी से ज्यादा बारिश हो चुकी है. अगले कुछ घंटों तक ऐसे ही हालात बने रहने की आशंका है. वहीं दिल्ली में भी गुरुवार दोपहर तक 1159.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो 1964 के बाद से सबसे अधिक और अब तक की तीसरी सर्वाधिक बारिश है. उत्तर प्रदेश में बारिश और उससे जुड़ी घटनाओं में अब तक सात लोग अभी तक जान गंवा चुके हैं.

इसके साथ ही रायबरेली में 24 घंटे में 186 मिमी बारिश होने के बाद स्कूलों में दो दिन की छुट्टी कर दी गई है. इसके साथ ही राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण बिजली आपूर्ति भी प्रभावित रही. कई इलाकों में रेलवे ट्रैक डूब गए हैं और सड़कों पर पानी भर जाने के बाद अंडरपास को भी बंद कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश के जौनपुर के सुजानपुरा में भारी बारिश के कारण दीवार ढह जाने से 3 लोगों की मौत हो गई है. वहीं बाराबंकी के रामसनेही घाट इलाके में भी ऐसी ही घटना में दो लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा कौशांबी, अयोध्या और सीतापुर में भी बारिश के कारण हुई घटनाओं में लोगों की मौत की खबर मिली है, हालांकि इसकी संख्या की फिलहाल जानकारी नहीं मिल सकी है.

मौसम विभाग ने राज्य के पूर्वी क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. साथ ही गुरुवार और शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है. पश्चिमी यूपी और उत्तराखंड में 16 सितंबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही एक एडवायजरी जारी कर लोगों से खराब मौसम के लिए तैयार रहने को कहा गया है.

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के लिए लखनऊ, गाजियाबाद, बाराबंकी, सुल्तानपुर, मथुरा, सीतापुर, अयोध्या, मुरादाबाद, शामली, वाराणसी, संभल, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, गोरखपुर, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और प्रयागराज समेत यूपी के 30 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

आईएमडी के मुताबिक, शहर के लिए आधिकारिक मानी जाने वाली सफदरजंग वेधशाला का कहना है कि शहर में बृहस्पतिवार को दोपहर तक इस मौसम की 1159.4 मिमी बारिश हो चुकी है. 1975 में 1,155.6 मिमी और 1964 में 1190.9 मिमी बारिश हुई थी. अब तक की सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड 1933 में हुई 1,420.3 मिमी वर्षा का है.

Very dangerous next 48 hours in UP and Delhi! So far 7 people have died due to rain, red alert

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *