Type to search

Video : Periods को लेकर भारतीय समाज के भ्रमों को दूर करती हैं Dr. श्रद्धा सुमन की ये बातें

जरुर पढ़ें देश

Video : Periods को लेकर भारतीय समाज के भ्रमों को दूर करती हैं Dr. श्रद्धा सुमन की ये बातें

Share

पीरियड्स… एक ऐसा शब्द, जिस पर पुरुष क्या महिलाएं भी बात करने से हिचकिचाती हैं. यह शब्द सुनते ही सभी असहज होने लगते हैं. यहां तक कि अपनी शारीरिक प्रक्रिया के बारे में खुद महिलाएं भी खुलकर बात नहीं कर सकती हैं. भारत के कई हिस्सों में आज भी मासिक धर्म यानी पीरियड्स को ‘अपवित्र’ माना जाता है. पीरिड्स को लेकर लोगों के बीच कई तरह के मिथक प्रचलित हैं.

पीरियड्स को लेकर ये मिथक दादी-नानी के जमाने से चले आ रहे हैं. इन्हीं मिथकों की वजह से लोगों के मन में कुछ ऐसी धारणाएं बनी हुई हैं जो पूरी तरह से गलत हैं. महिलाओं को पीरियड्स होने पर ऐसी हिदायतें दी जाती हैं कि जैसे ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए, एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए, अचार खानें से परहेज करना चाहिए, लेकिन जिसका सच्चाई से कोई वास्ता नहीं होता. इसकी जानकारी Dr. श्रद्धा सुमन ने जमशेदपुर के बहरागोड़ा के टीपीएसडीएवी स्कूल में कक्षा नौवीं से बारहवीं के बीच की छात्राओं से बातचीत कर दी।

Periods को लेकर भारतीय समाज के भ्रमों को दूर करती हैं Dr. श्रद्धा सुमन की ये बातें –
दरअसल पूर्वी सिंहभूम जिला (जमशेदपुर) के बहरागोड़ा के टीपीएसडीएवी स्कूल में कक्षा नौवीं से बारहवीं के बीच की छात्राओं के बीच #जोहार पीरिएड्स कार्यक्रम के तहत पीरिएड्स की जानकारी देने वाले comic बुक्स वितरित किए गए। इस मौके पर डॉ. श्रद्धा सुमन ने बच्चियों को पीरिएड्स के संबंध में जागरूक किया। इस दौरान एक खुला सेशन आयोजित किया गया जहां बच्चियों ने comic बुक पढ़ा और खुलकर सवाल जवाब किए।

छात्रा का सवाल – पीरिएड्स के दौरान क्या वो अचार खा सकती है?

डॉ. श्रद्धा सुमन का जवाब – इस पर डॉ. श्रद्धा सुमन ने बताया कि एक मिथ है कि पीरिएड्स के दौरान अचार या फलां चीज़ें नहीं खानी चाहिए जबकि इनका कोई मेडिकल आधार नहीं है। सच यह है कि पीरिएड्स हो या सामान्य दिन हाईजीन या शरीर के अनुरुप खाना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि पीरिएड्स को लेकर बातें नहीं करने और शर्म-संकोच की वजह से इसकी हाईजीन और अन्य समस्याओं को लेकर बच्चियां या महिलाएं जागरूक नहीं हो पाती हैं।

सवाल – पीरिएड्स के दौरान खेलना या व्यायाम करना सही होता है ?

जवाब – इस पर डॉ. श्रद्धा सुमन कहती है कि पीरियड्स के दौरान शिवाय आप बहुत उछल कूद के आराम से खेल सकते है। रेगुलर नार्मल एक्टिविटीज़ कर सकते है। इसमें कोई प्रॉब्लम नहीं है। लेकिन हां इस दौरान अगर आप ज्यादा से ज्यादा आराम करते है तो आप जल्दी रिकवर करेंगे। इस दौरान आपकी बॉडी ही आपको बता देती है कब तक खेलना है और कब रुकना है। साथ ही आप व्यायाम भी कर सकते है।

सवाल – लड़कियों को पीरिएड्स के दौरान खानपान पर ध्यान रखना चाहिए ?

जवाब – पीरिएड्स के दौरान आपको जो मन आप खा सकते हो। जैसे की लड़की का शरीर लड़कों से अलग होता है। हमारे शरीर को ज्यादा से ज्यादा आयरन, केल्सियम की जरुरत होती है। इसलिए पीरिएड्स के समय भी हमे ज्यादा से ज्यादा हेल्थी फ़ूड खाना चाहिए। साथ ही पानी ज्यादा पिए।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *