Type to search

चीनी सीमा पर झड़प, तीन भारतीय शहीद

देश बड़ी खबर

चीनी सीमा पर झड़प, तीन भारतीय शहीद

Share
democray is the best weapon against china

लद्दाख की गलवान घाटी में कल रात भारत और चीन के सैनिकों में हिंसक झड़प की खबर है। LAC पर हुई इस झड़प में एक भारतीय अधिकारी और दो जवान शहीद हो गये हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सेना की ओर से जानकारी दी गयी है कि लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ ”हिंसक टकराव” के दौरान भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गये हैं। समाचार सूत्रों के मुताबिक चीन की तरफ भी नुकसान पहुंचा है, लेकिन इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

लद्दाख में इस हिंसा के बाद दोनों सेनाओं के वरिष्‍ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गये और बातचीत कर हालात संभालने के प्रयास में जुटे हैं। फिलहाल तनाव कम करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की बैठकें चल रही हैं। 1962 के बाद लद्दाख इलाके में यह पहला मौका है, जब दोनों पक्षों में हिंसक झड़प हुई और सैनिक शहीद हुए हैं।

बताया जा रहा है कि दोनों सेनाओं की ओर से रात में पीछे हटने की प्रक्रिया जारी थी, लेकिन अब अचानक चीनी सैनिकों की ओर से हरकत की गई और शायद फायरिंग की गई, जिसमें भारतीय सैनिक शहीद हो गए। खबर मिल रही है कि इस झड़प में भारतीय सेना की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की गई, जिसमें चीन को काफी नुकसान हुआ है। लेकिन अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

चीन की ओर से की गई इस हरकत के बाद अब विश्वास बहाली की कोशिशें चल रही है। वहीं, दोनों सेनाओं की ओर से सीमा पर तोपें और अन्य साजो-सामान इकट्ठा किया जा रहा है और सैनिकों की संख्या बढ़ाई जा रही है।आपको बता दें कि भारत-चीन के बीच सीमाओं को लेकर विवाद है और दोनों देशों के बीच लाइन ऑफ कंट्रोल पर अधिकारिक बंटवारा नहीं हुआ है। ताजा मुद्दा लद्दाख में भारतीय सेना की ओर से किये जा रहे निर्माण कार्य से जुड़ा है, जिस पर चीन ने आपत्ति जताई है।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *