Type to search

विराट कोहली ने शतक जड़कर सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड तोड़ा, वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

खेल

विराट कोहली ने शतक जड़कर सचिन तेंदुलकर का एक रिकॉर्ड तोड़ा, वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की

Share
Virat

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में शतक जड़कर सचिन तेंदुलकर के एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है, जबकि उन्होंने मास्टर ब्लास्टर के एक अन्य रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सचिन ने श्रीलंका के खिलाफ 8 शतक जमाए थे. इस मैच से पहले विराट के भी इस टीम के खिलाफ 8 शतक थे और अब उन्होंने 9वां शतक ठोककर उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

विराट कोहली का यह बैक टू बैक दूसरा शतक है. अभी हाल ही में वह बांग्लादेश के खिलाफ शतक ठोककर आए हैं. इस पारी में 87 बॉल की पारी में उन्होंने 113 रन बनाए, जिसमें 12 चौके और 1 छक्का शामिल था. किसी एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक वनडे शतक ठोकने की बात करें तो वह 9 शतक हैं, जिसमें विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर बराबर हैं. सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक ठोके हैं, तो वहीं विराट ने भी श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया दोनों के खिलाफ 9-9 शतक ठोके हैं. इसके अलावा उन्होंने मास्टर ब्लास्टर के एक और नायाब वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की है.

यह रिकॉर्ड है अपने ही देश में सर्वाधिक वनडे शतक बनाने का और यह सचिन के नाम हैं, जिन्होंने भारत में 20 शतक बनाए हैं और अब विराट कोहली ने भी उनकी बराबरी कर ली है. उनका यह शतक भारत में जड़ा गया 20वां वनडे शतक है. उनके बाद हाशिम अमला का नाम आता है, जिन्होंने अपने देश साउथ अफ्रीका में 14 वनडे शतक ठोके हैं. सचिन तेंदुलकर ने भारत में 20 वनडे शतक अपने नाम करने के लिए 164 मैच खेले, जबकि 34 वर्षीय कोहली ने इस रिकॉर्ड की बराबरी करने के लिए कुल 102 वनडे मैच खेले हैं.

हालांकि श्रीलंका के खिलाफ सर्वाधिक वनडे रनों की बात करें तो इस मामले में तेंदुलकर विराट से बहुत आगे हैं. सचिन ने श्रीलंका के खिलाफ 84 वनडे मैच खेलकर 3113 रन बनाए हैं, जबकि विराट कोहली ने इस पड़ोसी देश के खिलाफ आज अपना 48वां मैच खेल रहे हैं और वह अब तक उनके खिलाफ 2333 रन बना चुके हैं. इतना ही नहीं भारत की इस रन मशीन ने इस पारी की बदौलत वनडे क्रिकेट में 12,500 रन का आंकड़ा भी पार कर लिया. उनके ये साढ़े 12 हजार रन सबसे तेज हैं. वनडे क्रिकेट में यह उनका 45वां शतक है और अब वह सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतक के रिकॉर्ड से 4 सेंचुरी ही पीछे हैं.

Virat Kohli broke a record of Sachin Tendulkar by scoring a century, equaled the world record

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *