Type to search

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू, पीएम मोदी ने डाला वोट

जरुर पढ़ें देश राजनीति

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू, पीएम मोदी ने डाला वोट

Share

नई दिल्ली – संसद के दोनों सदनों के सदस्य शनिवार को देश के अगले उपराष्ट्रपति का चुनाव करेंगे। इस पद के लिए राजग उम्मीदवार जगदीप धनखड़ और विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा के बीच मुकाबला है। दोनों सदनों में राजग की मजबूत स्थिति को देखते हुए धनखड़ का जीतना महज औपचारिकता माना जा रहा है।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपना वोट डाल दिया है. संसद भवन में मतदान चल रहा है. संसद भवन में मतदान के लिए सांसदों की लंबी कतार लगी है. उपराष्ट्रपति चुनने के लिए मतदान की प्रक्रिया शाम 5 बजे तक चलेगी. उपराष्ट्रपति पद के लिए मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद आज ही वोटों की गिनती होगी. वोटों की गिनती के बाद चुनाव नतीजों का ऐलान भी आज ही हो जाएगा. उपराष्ट्रपति चुनाव में कुल 788 वोटर हैं और जीत के लिए 394 वोटों की जरूरत है.

उपराष्ट्रपति में कौन वोट डालता है?
उपराष्ट्रपति चुनाव में राज्यसभा के 233 निर्वाचित सांसद, राज्यसभा में मनोनीत 12 सांसद और लोकसभा के 543 सांसद वोट डाल सकते हैं। इस तरह के कुल 788 लोग वोट डाल सकते हैं। जम्मू कश्मीर विधानसभा भंग होने के कारण इस वक्त राज्यसभा में जम्मू कश्मीर के कोटे की चार सीटें रिक्त हैं। त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के इस्तीफे की वजह से भी एक सीट रिक्त है। इस तरह निर्वाचित सदस्यों की वर्तमान संख्या 228 ही है। वहीं, मनोनीत सांसदों की भी तीन सीटें खाली हैं। इस तरह से इलेक्टोरल कॉलेज में कुल सदस्य संख्या फिलहाल 780 ही है।

धनखड़ बनाम अल्वा
बात दोनों उम्मीदवारों की करें तो 71वर्षीय धनखड़ भाजपा नेता रहे हैं और राजस्थान के जाट समुदाय से आते हैं। उप राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने से पहले तक वह पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे। वहीं, विपक्षी की उम्मीदवार 80 वर्षीय मार्गरेट अल्वा कर्नाटक से आती हैं और कांग्रेस की

Voting begins for Vice Presidential election, PM Modi casts his vote

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *