Type to search

बिहार में MLC चुनाव के लिए आज वोटिंग, NDA और RJD गठबंधन के बीच काटें की मुकाबला

जरुर पढ़ें देश राजनीति

बिहार में MLC चुनाव के लिए आज वोटिंग, NDA और RJD गठबंधन के बीच काटें की मुकाबला

Bihar election and importance of third phase voting
Share on:

बिहार विधानसभा चुनाव के करीब दो साल बाद अब बारी विधानपरिषद के चुनाव की है. सूबे की 24 एमएलसी सीटों पर चुनाव के लिए सोमवार को मतदान हो रहा है, जिसमें 187 प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. एनडीए एकजुट होकर चुनाव में उतरा है तो महागठबंधन में कांग्रेस और आरजेडी अलग-अलग किस्मत आजमा रहे हैं. वहीं, चिराग पासवान और मुकेश सहनी की भी साख दांव पर है.

बिहार की 24 विधानपरिषद सीटों के लिए एनडीए और आरजेडी के बीच कांटे का मुकाबला माना जा रहा है. एनडीए एकजुट होकर मैदान में है, जिसके तहत बीजेपी 12 और जेडीयू ने 11 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार रखे हैं. एक सीट पर केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस की राष्ट्रीय लोक जनशक्ति पार्टी चुनाव लड़ रही है. वहीं, महागठबंधन में आरजेडी और कांग्रेस अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं, आरजेडी 23 सीटों पर तो सीपीआई एक सीट पर चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस 15 सीटों पर किस्मत आजमा रही है.

सके अलावा कुछ सीटों पर चिराग पासवान की लोजपा रामविलास और मुकेश सहनी के वीआईपी के उम्मीदवार भी हैं. ऐसे में कांग्रेस, वीआइपी के संस्थापक मुकेश सहनी और चिराग पासवान की साख कसौटी पर है. बिहार की 24 सीटों में से सात से आठ सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला होने की संभावना है. इसमें मुख्य रूप से सारण जिले में निर्दलीय प्रत्याशी सच्चिदानंद राय, मधुबनी में सुमन महासेठ, मोतिहारी में महेश्वर सिंह, पटना में लल्लू मुखिया और गया में सत्येंद्र कुमार के अलाव रोहतास-कैमूर में रविशंकर पासवान के अलावा कई और सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों के मजबूत लड़ाई की स्थिति में होने की वजह से त्रिकोणीय मुकाबले के संकेत मिल रहे हैं.

स्थानीय निकाय की 24 विधान परिषद सीटों पर कुल 1,34,106 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें सांसद, विधायक, विधान पार्षद, त्रिस्तरीय पंचायत के वार्ड सदस्य, मुखिया, ग्राम पंचायत सदस्य, प्रमुख, जिला परिषद सदस्य, छावनी क्षेत्र के चुने हुए प्रतिनिधि मतदान करेंगे. 24 सीटों पर 187 प्रत्याशी मैदान में है. ऐसे में वोटिंग के लिए 534 प्रखंड मुख्यालय (ब्लॉक) में मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सोमवार की सुबह आठ बजे से मतदान शुरू होगा और शाम चार बजे तक जारी रहेगा.

एमएलसी चुनाव में पटना में छह, नालंदा में पांच, गया-जहानाबाद-अरवल में पांच, औरंगाबाद में आठ, नवादा में 11, भोजपुर-बक्सर में दो, रोहतास-कैमूर में 9, सारण में आठ, सिवान में आठ, गोपालगंज में छह, पश्चिम चंपारण में सात, पूर्वी चंपारण में सात, मुजफ्फरपुर में छह, वैशाली में छह, सीतामढ़ी-शिवहर में पांच, दरभंगा में 13, समस्तीपुर में आठ, मुंगेर-जमुई-लखीसराय-शेखपुरा में 13, बेगूसराय-खगडिया में 12, सहरसा-मधेपुरा-सुपौल में 14, भागलपुर-बांका में सात, मधुबनी में छह, पूर्णिया-अररिया सह किशनगंज में सात और कटिहार निर्वाचन क्षेत्र में आठ प्रत्याशी चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं.

Voting for MLC elections in Bihar today, cut competition between NDA and RJD alliance

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *