Type to search

Russia-Ukraine War : ये 4 शर्तें मान ले यूक्रेन तो रूस तुरंत बंद करेंगे युद्ध

जरुर पढ़ें दुनिया देश

Russia-Ukraine War : ये 4 शर्तें मान ले यूक्रेन तो रूस तुरंत बंद करेंगे युद्ध

Share

नई दिल्ली – रूस और यूक्रेन में जंग का आज 13 वां दिन है. अभी तक जंग किसी अंजाम तक नहीं पहुंची है, लेकिन रूस ने यूक्रेन के सामने युद्ध रोकने के लिए कुछ शर्तें रखीं हैं. यूक्रेन की मीडिया ने दावा किया है कि रूस ने यूक्रेन के सामने 4 शर्तें रखीं हैं और कहा है कि अगर वो सारी शर्तें मानने को तैयार है तो युद्ध तुरंत रोक दिया जाएगा.

जानें क्या है वो शर्तें –

  • रूस हमेशा से यूक्रेन के किसी और संगठन में शामिल होने की बात पर नाराजगी जताता रहा है. इस युद्ध का कारण भी यही है कि यूक्रेन लगातार NATO में शामिल होने की कोशिश कर रहा था. रूस चाहता है कि यूक्रेन तटस्थ बने रहने के लिए अपने संविधान में बदलाव करे. संवैधानिक बदलाव से यूक्रेन का NATO और EU जैसे संगठन में शामिल होना नामुमकीन हो जाएगा.
  • रूस ने तीसरी शर्त ये रखी है कि यूक्रेन क्रीमिया को रूसी हिस्से के रूप में मान्यता दे. क्रीमिया कभी रूस का ही हिस्सा हुआ करता था, जिसे 1954 में तत्कालीन सोवियत संघ के नेता निकिता ख्रुश्चेव ने यूक्रेन को तोहफे में दे दिया था. मार्च 2014 में रूस ने हमला कर क्रीमिया को रूस में मिला लिया था. यूक्रेन इसे मान्यता नहीं देता. रूस ने कहा है कि अगर वो क्रीमिया को रूसी हिस्से के तौर पर मानेगा तो युद्ध बंद हो जाएगा.
  • 2014 में पूर्वी यूक्रेन के डोनबास प्रांत के डोनेत्स्क और लुहांस्क के अलगाववादियों ने खुद को अलग स्वतंत्र देश घोषित कर दिया था. यूक्रेन के साथ जंग शुरू होने से कुछ दिन पहले ही रूस ने डोनेत्स्क और लुहांस्क को अलग स्वतंत्र देश के तौर पर मान्यता दी थी, जिसका यूक्रेन ने विरोध किया था.
  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को जब यूक्रेन के खिलाफ जंग का ऐलान किया था तो कहा था कि उनका मकसद यूक्रेन पर कब्जा करना नहीं, बल्कि डिमिलटराइज करना है. रूस ने यूक्रेन के सामने ये सैन्य कार्रवाई बंद करने की शर्त रखी है.

Russia-Ukraine War: If Ukraine accepts these 4 conditions, then Russia will stop the war immediately

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *