Type to search

उत्तर कोरिया में लेदर जैकेट पहनना बैन, किम जोंग उन की नकल करने पर लगाया प्रतिबंध

जरुर पढ़ें दुनिया

उत्तर कोरिया में लेदर जैकेट पहनना बैन, किम जोंग उन की नकल करने पर लगाया प्रतिबंध

Share

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपने देश की जनता पर अजीबोगरीब नियम थोप दिया है। दरअसल तानाशाह किम जोंग उन अपने पसंदीदा लेदर जैकेट की नकल से नाराज हैं और उन्होंने अब देश में लेदर जैकेट की बिक्री और पहनने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इस नियम का पालन करते हुए उत्तर कोरिया में कोई भी लेदर जैकेट बेचने या पहनने में सक्षम नहीं होगा।

एक रिपोर्ट के मुताबिक किम ने सबसे पहले साल 2019 में लेदर जैकेट पहना था, जिसके बाद यह पूरे देश में लोकप्रिय हो गया। इस बीच, वह डोनाल्ड ट्रम्प के साथ उत्तर कोरिया के परमाणु शस्त्रागार पर चर्चा कर रहे थे। दक्षिण कोरियाई मीडिया में किम के लुक की खूब चर्चा हुई। शुरुआत में सभी वर्ग के लोग इस जैकेट को अफोर्ड नहीं कर सकते थे इसलिए इसे केवल संपन्न वर्ग के लोग ही इसे पहनते थे। लेकिन धीरे-धीरे सस्ते गुणवत्ता वाले लेदर के जैकेट लोकप्रिय हो गए और अब सभी क्षेत्रों के लोगों ने उन्हें पहनना शुरू कर दिया।

इस आदेश के अलावा देश में कई फैशन पुलिस भी तैनात की गई हैं. फैशन पुलिस को उन दुकानों को बंद करने के लिए तैनात किया गया है जो इस तरह के लेदर जैकेट बेचते थे। माना जाता है कि किम जोंग उन को डर है कि देश के तमाम लोग ऐसे लेदर जैकेट पहनकर उसका दबदबा और ताकत कम कर रहे हैं.

लोगों को लेदर जैकेट न पहनने का निर्देश –
रिपोर्ट्स के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया में पुलिस को भी लेदर कोट नहीं पहनने की हिदायत दी गई है. उन्होंने कहा कि यह पार्टी के दिशानिर्देशों का हिस्सा है। दूसरी ओर, लेदर जैकेट के व्यापारियों और दुकानदारों का कहना है कि चीन और उत्तर कोरिया के बीच व्यापार शुरू होने के बाद ही निम्न गुणवत्ता और सस्ते चमड़े के कोर्ट आने लगे। लोगों के बिच लेदर जैकेट का क्रेज़ बढ़ रहा था, जिसे देखकर व्यापारी सस्ते लेदर जैकेट का ऑर्डर देने लगे।

Wearing leather jacket banned in North Korea, ban on copying Kim Jong Un

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *