Type to search

मौसम का हाल : गर्मी से मिलेगी राहत! झमाझम होगी बारिश

जरुर पढ़ें देश

मौसम का हाल : गर्मी से मिलेगी राहत! झमाझम होगी बारिश

Share

बढ़ती गर्मी के बीच राहत भरी खबर मिल रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि 14 से 16 अप्रैल के दौरान असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश सहित कुछ राज्यों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है और 13 अप्रैल को उसी क्षेत्र और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश की संभावना है.

अगले पांच दिनों के दौरान पुडुचेरी, कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय और आंतरिक कर्नाटक और 13 व 14 अप्रैल को उन्हीं क्षेत्रों में भारी होने की संभावना है. इस बीच, दक्षिण तमिलनाडु पर मध्य क्षोभमंडल स्तर तक चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के तहत, केरल, माहे और लक्षद्वीप पर गरज/बिजली के साथ हल्की से भारी बारिश और तमिलनाडु में अलग-अलग जगह बारिश होने की संभावना है. इस बीच पूर्वोत्तर में चुमुकेदिमा और धनसिरी (प्रत्येक में 10 सेमी) और दीफू, तामेंगलोंग, झरनापानी (6 सेमी प्रत्येक) और वोखा (5 सेमी) में 4 सेमी से अधिक बारिश हुई.

आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि दक्षिण भारत के पठानमथिट्टा में 9 सेमी, एनार्कुलम में 6 सेमी, कोट्टायम में 5 सेमी (केरल) में बारिश हुई, जबकि थेनी और टूथुकुडी में प्रत्येक में 9 सेमी और रामनाथपुरम (तमिलनाडु) में 7 सेमी बारिश हुई. बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र बनने की वजह से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव में निचले क्षोभमंडल के स्तर पर रहने वाले उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और आठ पूर्वी राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है. उत्तर-पश्चिम भारत और मध्य प्रदेश में गर्मी की लहरों की स्थानिक सीमा और तीव्रता में कमी आएगी.

Weather condition: Relief from heat! it will rain

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *