Type to search

Delhi-NCR में आज भी मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ, IMD द्वारा ‘Yellow’ अलर्ट जारी

देश बड़ी खबर

Delhi-NCR में आज भी मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ, IMD द्वारा ‘Yellow’ अलर्ट जारी

Share

राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों (Delhi-NCR) में इस साल जमकर बारिश हुई है. वहीं, अभी कुछ और दिन बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुरुवार के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. जबकि शुक्रवार को ग्रीन, तो शनिवार और रविवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. यही नहीं, इस दौरान दिल्‍ली के अलावा नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद समेत आसपास के कई इलाकों में आसमान में बादल छाए रहने के साथ मध्‍यम से हल्‍की बारिश होने की संभावना है.

वहीं, मौसम विभाग ने उत्तराखंड, पूर्वी यूपी , पश्चिमी राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, तमिलनाडु , पुड्डुचेरी और केरल के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. यहां मध्यम से भारी बारिश तक होने के आसार हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश का दौर रविवार तक जारी रहेगा. इसके बाद सोमवार को मौसम साफ रहेगा, लेकिन मंगलवार को एक बार फिर जमकर बारिश होगी. इसके बाद मानसून के वापस होने की संभावना है.

दिल्ली में सितंबर की बारिश तोड़ने जा रही है 1964 का रेकॉर्ड
मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक सितंबर माह में बारिश का आल टाइम रिकार्ड 1944 में 417.3 मिमी का है, जबकि इस साल बृहस्पतिवार शाम साढ़े पांच बजे तक दिल्ली में इस माह 404.1 मिमी बारिश दर्ज की जा चुकी है, जो 77 वर्षों में सबसे अधिक है. 1975 में 1,155.6 मिमी और 1964 में 1190.9 मिमी बारिश हुई थी. वहीं, अब तक की सबसे ज्यादा बारिश का रिकॉर्ड 1933 में हुई 1,420.3 मिमी वर्षा का है.

मानसून की अनुमानित वापसी की तारीख –
मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल मानसून की अनुमानित वापसी की तारीख 25 सितंबर होती है, लेकिन इस बार यह 29 सितंबर तक वापस होगा. जबकि आज यानी गुरुवार को अधिकतम तापमान 29 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है.

Weather in Delhi-NCR continues to deteriorate, ‘Yellow’ alert issued by IMD

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *