Type to search

Weather Update : बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना

जरुर पढ़ें देश

Weather Update : बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना

Share on:

नई दिल्ली – पिछले कुछ दिनों में उत्तर भारत के कई इलाकों में अचानक हुई बारिश से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को दिल्ली में दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक, दिन में अधिकतम पारा 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

यानि एकबार मौसम करवट लेते दिखाई दे रहा है। मैदानी इलाकों में बारिश के साथ पहाड़ों में बर्फबारी से एक बार फिर ठंड बढ़ा दी है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने की वजह से उत्‍तर और पश्चिमोत्‍तर भारत के मैदानी इलाकों में आज फिर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही कई जगहों पर ओली गिरने का भी पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक आज से नए पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव होने की संभावना है जिसका असर 2 मार्च तक रहने की संभावना है। इसकी वजह से प्रभावित इलाकों में आज से 2 मार्च के बीच हल्‍की से मध्‍यम बारिश हो सकती है। इस वजह से मार्च के पहले सप्ताह तक मौसम खराब रहेगा। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से पिछले कई दिनों से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है और अगले कुछ दिनों तक आगे भी जारी रहने का अनुमान है। जबकि मैदान इलाकों में बारिश होने का अनुमान है।

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से आज भी उत्तर भारत में बारिश होने के आसार है। इसका सबसे ज्यादा असर पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दिख सकता है। वहीं बंगाल की खाड़ी से आ ही नमी युक्त पूर्वी हवा के कारण पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार समेत कई इलाकों के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक कुछ जगहों पर हल्के से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है। साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है।

Weather Update: Chance of rain in many states including Bihar-Jharkhand

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *