Type to search

Weather Update : दिल्ली में छाया घना कोहरा-पहाड़ों में बर्फबारी, अगले तीन दिनों तक ठंड रहेगा जारी

जरुर पढ़ें देश

Weather Update : दिल्ली में छाया घना कोहरा-पहाड़ों में बर्फबारी, अगले तीन दिनों तक ठंड रहेगा जारी

Share

गुरुवार की सुबह हुई बारिश के बाद दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में ठंड बढ़ गई है और ठंडी हवाओं के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार की देर रात से ही घना कोहरा छाया हुआ है. घने कोहरे की वजह से सुबह से दृश्यता काफी कम हो गई है. इसके साथ ही आसमान में बादल भी छाए हुए हैं, जिससे धूप निकलने की फिलहाल कोई संभावना नहीं दिख रही है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों तक उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा चंडीगढ़ दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में घना कोहरा छाया रहेगा. दिल्ली में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उधर, पहाड़ी इलाकों-जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी हो रही है. इसका असर मैदानी इलाकों में भी दिखाई दे रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू कश्मीर की तरफ पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने और उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से पहाड़ों पर बर्फबारी जारी है. वहीं, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और पंजाब सहित कई राज्यों में हुई बारिश ने ठंड में इजाफा कर दिया है. बारिश के बाद तेज ठंडी हवाएं चल रही हैं और इन राज्यों में अभी भी तेज धूप निकलने की संभावना काफी कम है.

मौसम विभाग ने बताया है कि पश्चिमी विक्षोभ जम्मू और आस-पड़ोस के ऊपर समुद्र तल से 3.1 से 4.5 किमी के बीच एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में स्थित है. प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी हरियाणा और आस-पड़ोस के निचले क्षोभमंडल स्तरों में स्थित है. अगले 2 दिनों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत से गंभीर शीत दिवस की स्थिति की संभावना है.

विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि अगले 3 दिनों के दौरान उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में रात/सुबह के घंटों में अलग-थलग/कुछ हिस्सों में घने से बहुत घने कोहरे की संभावना है.मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर की तरफ पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने और उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है. आज सुबह हिमाचल प्रदेश के शिमला में बर्फबारी हुई जिससे बर्फ की सफेद चादर बिछ गया है.

स्काईमेट वेदर के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 19 और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री के आसपास रहेगा. रविवार से मौसम बदलेगा और धूप तेज हो जाएगी. दिल्ली में 6 से 8 फरवरी तक अधिकतम तापमान 21 से 23 डिग्री रहेगा, लेकिन इस बीच सुबह व शाम ठिठुरन जारी रहेगी. वहीं न्यूनतम तापमान 6 से 9 डिग्री के बीच रहने की संभावना है और मौसम एक बार फिर करवट लेगा और 9 फरवरी को एक बार फिर बारिश होगी. लेकिन यह सिर्फ एक दिन ही होगी. इसके बाद 10 से 12 फरवरी के बाद तेज हवाएं चलेंगी और ठंड फिर बढ़ जाएगी.

Weather Update: Shadow dense fog in Delhi – Snowfall in the mountains, will continue to be cold for the next three days

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *