Type to search

Weather Updates : उत्तर भारत में बढ़ी गर्मी, गुजरात में लू का अलर्ट

जरुर पढ़ें देश

Weather Updates : उत्तर भारत में बढ़ी गर्मी, गुजरात में लू का अलर्ट

Share

उत्तर भारत में गर्मी ने अब अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। देश के कई राज्यों में पारा चढ़ गया है, तो वहीं मौसम विभाग के ताजा अपडेट में कहा गया है कि महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में आज और कल हीट वेव की आशंका है। आईएमडी के मुताबिक ठाणे, रायगड, पालघर, सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिलों में लू का अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने लोगों से अपील की है वो बिना जरूरत घर से बाहर ना निकलें।

इधर गुजरात में भी लू की चेतावनी जारी कर दी गयी है. अहमदाबाद स्थित मौसम विभाग ने कहा है कि सौराष्ट्र क्षेत्र में भीषण गर्मी पड़ेगी. तापमान में 2 डिग्री तक की वृद्धि हो सकती है, जिससे लोगों को प्रचंड गर्मी का एहसास होने लगेगा. खासकर गुजरात और सौराष्ट्र के क्षेत्रों के लोगों को गर्मी की तपिश परेशान करेगी. इसके अलावा, अहमदाबाद में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. दोपहर में हीट वेव की संभावना है. वहीं, भोपाल में आज का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री और अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. दोपहर में आसमान में तेज धूप खिली रहेगी.

सोमवार को कोलाबा में अधिकतम तापमान 39.4 और सांताक्रुज में 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अभी मार्च का महीना चल रहा है और अभी हालत ऐसी है, अगर यही हाल रहा था तो इस बार अप्रैल और मई में भीषण गर्मी पड़ेगी। वहीं दूसरी ओर राजस्थान और गुजरात में भी हीटवेव की आशंका है। दोनों राज्यों में 16 से 17 मार्च को लू चलने के भी आसार जताए जा रहे हैं। इससे प्रदेश के अधिकांश जिलों में अधिकतम और न्यूनतम पारे में वृद्धि होने के भी आसार हैं।

आईएमडी ने कहा कि, अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और पश्चिम मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को जारी एक संदेश में सम्भावना जताई है कि, अगले 24 घंटों में हिंद महासागर (Indian Ocean) और दक्षिण पश्चिम बंगाल (South West Bengal) की खाड़ी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके प्रभाव में 15 से 19 मार्च के दौरान अंडमान निकोबार द्वीप में भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि 18 से 19 मार्च तक तेज आंधी और बिजली के साथ बारिश हो सकती है.

Weather Updates: Heat rises in North India, heat wave alert in Gujarat

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *