Type to search

चीन की मंशा क्या है? LAC पर 60 हजार सैनिकों का किया जमावड़ा

जरुर पढ़ें दुनिया देश

चीन की मंशा क्या है? LAC पर 60 हजार सैनिकों का किया जमावड़ा

Share

चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. एक बार फिर चीन एलएसी पर अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है. एक खबर के मुताबिक, चीन ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी पार अपने करीब 60 हजार सैनिक का जमावड़ा लगा दिया है. चीन की इस दोहरी चाल के बाद भारत ने भी अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है. पूर्वी लद्दाख की कड़कड़ाती ठंड में चीन ने एलएसी के पार 60 हजार सैनिकों का जमावड़ा लगाया है.

जिसके बाद भारत ने भी सैनिकों की संख्या बढ़ाकर हजार कर दी है. ताकि वो किसी भी चीनी गुस्ताखी का मुंहतोड़ जवाब दे सके. इधर चीन ने भी सीमापार अपनी सेना के तेजी से आवागमन के लिए बुनियादी ढांचों का निर्माण करा रहा है. खबर के मुताबिक, गर्मियों में चीनी सैनिकों की संख्या काफी बढ़ गई थी. लेकिन ठंड बढ़ते ही वो पिछले स्थानों पर वापस चल गए. लेकिन अभी भी उनकी संख्या 60 हजार बनी हुई है.

चीन से किसी भी खतरने को निपटने के लिए सेना को अलर्ट मोड पर रखा गया है. भारत ने लद्दाख थिएटर में राष्ट्रीय राइफल्स यूनिफॉर्म फोर्स का गठन किया है. इसका मकसद है कि किसी भी चीनी हिमाकत का तत्काल जवाब दिया जा सके. वहीं, उस क्षेत्र में भारत भी अपने बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहा है. इस बारे में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, किसी भी तनाव की स्थिति में अगर जरूरत पड़े तो तत्काल सैनिकों की आवाजाही हो सके इसके लिए भारतीय सेना ने सभी पर्वतीय दर्रों को खुला रखा है.

खबर है कि कड़ेके की ठंड ने चीनी सेना का हाल बेहाल कर दिया है. इससे बचने के लिए चीन एलएसी पर रोबोड आर्मी जमा कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन ने अब मशीन गन से लैंस रोबोट को सीमा पर तैनात करने का फैसला किया है.

What is China’s intention? 60 thousand soldiers gathered at LAC

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *