Type to search

UP में कौन है सबसे अमीर उम्मीदवार, सबसे गरीब के पास कितना पैसा

जरुर पढ़ें देश राजनीति

UP में कौन है सबसे अमीर उम्मीदवार, सबसे गरीब के पास कितना पैसा

Share

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले चरण में किस्मत आजमाने वाले उम्मीदावरों में से सबसे अमीर कैंडिडेट के पास 148 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति है, जबकि दो उम्मीदवारों ने अपनी शून्य संपत्ति घोषित की है. यह जानकारी चुनाव सुधार की वकालत करने वाली संस्था एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स यानी एडीआर ने दी है.

एडीआर की रिपोर्ट में कहा गया है कि आर्थिक रूप से सबसे कमजोर तीन उम्मीदवारों में से एक ने जहां शून्य संपत्ति घोषित की है, वहीं दूसरे उम्मीदवार के पास एक हजार रुपए हैं और तीसरे के पास दस हजार रुपए हैं. एडीआर की रिपोर्ट की मानें तो उत्तर प्रदेश के पहले चरण के चुनाव में लड़ने वाले प्रति उम्मीदवार की औसत संपत्ति 3.72 करोड़ रुपए है. एडीआर ने उम्मीदवारों के शपथ-पत्र के विश्लेषण के आधार पर यह जानकारी दी है. एडीआर द्वारा विश्लेषण किए गए 28 सपा उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 13.23 करोड़ रुपए है, जबकि 57 बीजेपी उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 12.01 करोड़ रुपए है. वहीं, 29 रालोद उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 8.32 करोड़ रुपए है, जबकि बसपा के 56 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 7.71 करोड़ रुपए है. कांग्रेस के 58 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 3.08 करोड़ है, जबकि आम आदमी पार्टी के 52 उम्मीदवारों की औसत संपत्ति 1.23 करोड़ रुपए है.

आर्थिक रूप से मजबूत शीर्ष तीन उम्मीदवारों में भाजपा (मथुरा छावनी) के अमित अग्रवाल ने सबसे अधिक 148 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति घोषित की है, उसके बाद बसपा (मथुरा) के एसके शर्मा ने 112 करोड़ रुपये और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार राहुल यादव (सिकंदराबाद) ने 100 करोड़ से अधिक की संपत्ति घोषित की है. बता दें कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों के 58 विधानसभा क्षेत्रों में पहले चरण में 10 फरवरी को मतदान होना है, जिसमें निर्दलीय सहित 600 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं.

रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले चरण में किस्मत आजमाने वाले दो उम्मीदवारों ने शून्य संपत्ति घोषित की है. ये उम्मीदवार हैं बहुजन मुक्ति पार्टी के कैलाश कुमार, जिन्होंने अलीगढ़ में अतरौली से नामांकन दाखिल किया है और राष्ट्र निर्माण पार्टी की केएम प्रीति, जो मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट से चुनाव लड़ेंगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि घोषित संपत्ति के मामले में सबसे कम पैसे वाले तीन उम्मीदवारों में निर्दलीय शिव चरण लाल (एत्मादपुर) हैं, जिनके पास सिर्फ 1,000 रुपये की संपत्ति है और अंबेडकरी हसनुराम (खेरागढ़ सीट) के पास 1,100 रुपये हैं. एडीआर के अनुसार, भारतीय मजदूर जनता पार्टी के उम्मीदवार नील ने 10,000 रुपये की संपत्ति घोषित की है. नील आगरा उत्तर से चुनाव लड़ेंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि सभी उम्मीदवारों में से 261 (याी 42 प्रतिशत) ने अपने हलफनामे में देनदारियों का ब्योरा दिया है.

Who is the richest candidate in UP, how much money does the poorest have

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *