Type to search

Uttar Pradesh में कौन होगा सीएम पद के लिए कांग्रेस का उम्मीदवार?

राजनीति

Uttar Pradesh में कौन होगा सीएम पद के लिए कांग्रेस का उम्मीदवार?

Share

कांग्रेस की नगालैंड इकाई के अध्यक्ष के. थेरी ने उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के चेहरे के लिए पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के नाम की पैरवी करते हुए मंगलवार को कहा कि देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य के लोगों को प्रियंका को अपना मुख्यमंत्री चुनने में खुशी होगी. नगालैंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ने ट्वीट किया- प्रियंका गांधी वाद्रा विवेकशील हैं. उत्तर प्रदेश को उन्हें अपना मुख्यमंत्री चुनने में कोई परेशानी नहीं होगी. मुझे भरोसा है कि हर किसी को इसमें खुशी मिलेगी.

उत्तर प्रदेश के कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने विभिन्न मौकों पर यह कहा है कि अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव प्रियंका के नेतृत्व में लड़ा जाएगा. हालांकि, मुख्यमंत्री पद के चेहरों को लेकर पार्टी की ओर से अब तक कुछ भी स्पष्ट नहीं किया गया है.प्रियंका गांधी कांग्रेस महासचिव होने के साथ उत्तर प्रदेश के लिए पार्टी की प्रभारी भी हैं.

बड़े दलों से हाथ मिलाने से इनकार, छोटों से परहेज नहीं, कांग्रेस ने इन चुनावों में साफ कर दिया है वह उत्तर प्रदेश में किसी बड़े राजनीतिक दल के साथ गठबंधन नहीं करेंगी लेकिन छोटे दलों के साथ आने से इनकार भी नहीं किया है. इससे साफ होता है कि प्रियंका यूपी में अपनी जड़े जमाने के लिए इन चुनावों में अगुवा बनकर दमखम दिखाएंगी. 2017 में खराब रहा था प्रदर्शन, पिछले विधानसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद से कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के साथ गठजोड़ किया था.

पार्टी की तरफ से राहुल गांधी, अखिलेश यादव के साथ मिलकर चुनाव की कमान संभाल रहे थे लेकिन परिणामों ने कांग्रेस के वजूद पर ही सवाल खड़े कर दिए थे. कांग्रेस ने कुल 105 विधानसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे लेकिन उन्हें महज 7 सीटों पर जीत मिली थी. उनका प्रदर्शन क्षेत्रिय दलों के मुकाबले भी कमतर रहा था. 2017 में हुए विधानसभा चुनावों के बाद से उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी प्रियंका गांधी ने अपने कंधों पर ली थी. चुनाव के बाद से कई मौकों पर वह कांग्रेस फ्रंट पर योगी सरकार के खिलाफ खड़ी दिखाई दे चुकी हैं. ऐसे में प्रियंका इस बार पहले से ज्यादा सीटों पर हुंकार भरने की तैयारी कर रहे हैं.


Who will be the Congress candidate for the post of CM in Uttar Pradesh?

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.