Type to search

हिमाचल में कांग्रेस से कौन होगा अगला मुख्यमंत्री, इन नामों की चर्चा सबसे ज्यादा

देश राजनीति

हिमाचल में कांग्रेस से कौन होगा अगला मुख्यमंत्री, इन नामों की चर्चा सबसे ज्यादा

Share
Himachal

हिमाचल प्रदेश में शुरुआती रुझानों में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली. हालांकि आखिर में बाजी कांग्रेस ने मारी. हिमाचल में जीत को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की निर्णायक जीत के लिए हिमाचल प्रदेश की जनता का दिल से धन्यवाद, मैं विश्वास दिलाता हूं कि हिमाचल प्रदेश की जनता से किया गया हर वादा जल्द से जल्द पूरा किया जाएगा.

हिमाचल प्रदेश के निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि मैंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया है. लोगों के विकास के लिए काम करना कभी बंद नहीं करेंगे. हमें चीजों का विश्लेषण करने की जरूरत है. कुछ मुद्दे ऐसे थे जिन्होंने नतीजों की दिशा बदल दी. अगर वे हमें बुलाएंगे तो मैं दिल्ली जाऊंगा.

पंजाब कैबिनेट मंत्री और हिमाचल प्रदेश चुनाव प्रभारी हरजोत सिंह बैंस ने कहा कि राज्य में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होने से आम आदमी पार्टी पीछे रह गई, लेकिन आप अपना संघर्ष जारी रखेगी.

हिमाचल में कांग्रेस से कौन होगा अगला मुख्यमंत्री, इन नामों की चर्चा सबसे ज्यादा –
प्रतिभा सिंह : कांग्रेस की तरफ से मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह का नाम है. ये चुनाव भी कांग्रेस ने प्रतिभा सिंह का नाम आगे रखकर ही लड़ा है. प्रतिभा पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं. कांग्रेस भी वीरभद्र के विकास मॉडल को ही आगे बढ़ाने की बात करती रही है, ऐसे में वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है. अभी प्रतिभा मंडी लोकसभा सीट से सांसद हैं. ऐसे में अगर वह मुख्यमंत्री बनती हैं तो उन्हें छह महीने के अंदर किसी सीट से विधानसभा चुनाव जीतना होगा.

मुकेश अग्निहोत्री : हरोली विधानसभा सीट से चुनाव लड़े मुकेश अग्निहोत्री भी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में आगे हैं. पिछले पांच साल मुकेश ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाई है. मुकेश लगातार चार बार विधायक चुने जा चुके हैं.

विक्रमादित्य सिंह : अगर प्रतिभा सिंह सीएम नहीं बनती हैं तो उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह को सीएम बनाया जा सकता है. विक्रमादित्य युवा हैं और ऐसा करके पार्टी युवाओं को आगे बढ़ाने का नया संदेश दे सकती है. इसके साथ-साथ वीरभद्र परिवार के हाथ में ही हिमाचल की सत्ता भी बरकरार रह पाएगी.

सुखविंदर सिंह : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह का नाम भी मुख्यमंत्री की दौड़ में आगे है. सुखविंदर पार्टी की चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष हैं. मतलब सूबे में पार्टी के प्रचार-प्रसार की जिम्मेदारी सुखविंदर के पास ही थी. सुखविंदर को सीएम बनाकर कांग्रेस पंजाब पर भी निशाना लगा सकती है. इस बार पंजाब में कांग्रेस को बुरी हार मिली है. सुखविंदर का कनेक्शन पंजाब से है. ऐसे में उन्हें हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाकर सिखों के बीच कांग्रेस नए सिरे से पैठ बनाने की कोशिश कर सकती है.

Who will be the next Chief Minister from Congress in Himachal, these names are discussed the most

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *