Type to search

हेमंत सोरेन की विधायकी गई तो किसको मिलेगी CM की कुर्सी, ये हैं पांच विकल्प

जरुर पढ़ें देश राजनीति

हेमंत सोरेन की विधायकी गई तो किसको मिलेगी CM की कुर्सी, ये हैं पांच विकल्प

Share

झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार पर संकट के बादल के मंडरा रहे हैं. सरकार में शामिल सभी दल इस संकट से झूझने की तैयारी में लग गए हैं. बता दें कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर उनके नाम पर खान लीज पट्टा आवंटित करने का आरोप है. इस आरोप के बाद बीजेपी नेताओं ने इलेक्शन कमीशन में शिकायत की थी. इलेक्शन कमीशन ने दोनों पक्षों के सुनने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. इस मामले पर किसी भी पल फैसला आ सकता है. लिहाजा इसको लेकर दूसरा प्लान भी तैयार किया गया है.

कानून के जानकारों ने भी सीएम हेमंत सोरेन को सलाह दी है कि अगर विरोध में फैसला आता है तो इसके लिए वह प्लान तैयार रखे, ताकि आपात स्थिति में मुख्यमंत्री बदला जा सके.

  • हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है. लेकिन उसकी राह में हेमंत सोरेन की भाभी और विधायक सीता सोरेन बड़ी अड़चन है. हेमंत सोरेन कभी भी ऐसा नही चाहेंगे कि सत्ता उनकी भाभी सीता सोरेन के हाथों में दी जाए.
  • दूसरी संभावना यह भी है कि शिबू सोरेन को मुख्यमंत्री बनाया जाए. लेकिन उन पर भी कई आरोप है, ऐसे में उन पर भी जेल जाने का खतरा मंहरा रहा है.
  • तीसरी संभावना यह है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मां रूपी सोरेन को सीएम पद सौंप दिया जाए, क्यों कि उन पर कोई आरोप नहीं है. लेकिन अगर मां सीएम बनी तो परिवार के दूसरे सदस्य हावी रहेंगे, ऐसे में घर के भीतर कलह होगी.
  • चौथी संभावना चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री बनाए जाने की है. वह शिवू सोरेन की ही बिरादरी से हैं और सीनियर भी हैं. उन पर सोरेन परिवार पूरा भरोसा करता है.
  • पांचवी संभावना ये है कि JMM के कुछ विधायक मथुरा महतो को आगे कर एक गुट बनाए और महतो समाज से मुख्यमंत्री पद पर दावेदारी करे. अगर ऐसा नही होता है तो महतो समाज का वोट JMM से दूर जाने को पूरी संभावना होगी.

Who will get CM’s chair if Hemant Soren goes to the legislature, these are five options

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *