Type to search

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में कौन मारेगा बाज़ी, किसकी बनेगी सरकार?

जरुर पढ़ें देश राजनीति

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में कौन मारेगा बाज़ी, किसकी बनेगी सरकार?

Share

नई दिल्ली – पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव में महिलाओं ने शक्ति प्रदर्शन किया है। उत्‍तराखंड और गोवा में पुरुषों से ज्‍यादा महिलाओं ने वोट डाले हैं। मणिपुर के पहले चरण में भी महिला वोटर्स आगे रहीं। उत्‍तर प्रदेश में चौथे चरण के बाद से महिलाएं ही मतदान में बाजी मार रही हैं। पंजाब में भी पुरुषों और महिलाओं के बीच वोटिंग प्रतिशत लगभग बराबर है। यूपी में अभी सातवें और अंतिम चरण का मतदान आज शुरू है। देखना होगा कि महिला वोटर्स के ज्‍यादा संख्‍या में मतदान का यह ट्रेंड जारी रहना है या नहीं।

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में इस बार किसकी सरकार बनने जा रही है इस बात का पता तो 10 मार्च को चलेगा, लेकिन लोगों के मन में क्या है? किसकी सरकार बनाना चाह रहे हैं और किसे वोट दिया है? ऐसे कुछ सवालों के जवाब इन राज्यों में किए गए एग्ज़िट पोल में पूछे गए हैं. एग्जिट पोल में किसकी सरकार बन रही है और कौन सत्ता से बेदखल हो रहा है इस बात को जानने की कोशिश की गई है. कुछ देर में एग्जिट पोल के नतीजे आपके सामने होंगे। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में किसकी सरकार बन सकती है. कुछ देर में आपके सामने होंगे पांचों राज्यों के एग्ज़िट पोल के नतीजे.

किसकी बनेगी सरकार? 
यूपी में सपा से आगे निकल रही भाजपा
रिपब्लिक उत्तर प्रदेश
बीजेपी+ 240
सपा+ 140
बसपा 17
कांग्रेस 4

सीएनएन न्यूज 18 की ओर से जारी एग्जिट पोल के मुताबिक, भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आ रही है। भाजपा गठबंधन के पास 240 सीटें आ रही हैं, सपा के पास 140 तो बसपा के पास 17 सीटें आ रही हैं। जबकि कांग्रेस के खाते में एक भी सीट नहीं आ रही है।

रिपब्लिक का एग्जिट पोल-उत्तर प्रदेश

बीजेपी गठबंधन-262-277
एसपी गठबंधन- 119-134
बीएसपी-07-15
कांग्रेस-03-08

पंजाब में आम आदमी पार्टी बना रही सरकार
आजतक और एक्सिस माय टुडे के मुताबिक, पंजाब में आम आदमी पार्टी को 76 से 90 सीट मिल रही है। कुल 117 सीटों में से कांग्रेस के खाते में सिर्फ 19 से 30 सीट आ रही हैं। अनुमान के मुताबिक, पंजाब में आम आदमी पार्टी सरकार बना रही है और भगवंत मान सीएम बन रहे हैं।

आजतक और एक्सिस माय की ओर से जारी एग्जिट पोल में पंजाब का आंकड़ा सामने आया है। कांग्रेस और अकाली दल को वोट प्रतिशत में 10 प्रतिशत का नुकसान हुआ है।

गोवा –
गोवा में विधानसभा की 40 सीटों पर जनता का रूझान सामने आ गया है। टाइम्स नाउ नवभारत ने VETO के साथ मिलकर सर्वे किया है, जिससे गोवा में जनता के मूड का अनुमान लगता है। इसके मुताबिक, गोवा में त्रिशंकु विधानसभा बनती दिख रही है। एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी 14, कांग्रेस को 16, आप को 4 सीटें और अन्य को छह सीटें मिल सकती हैं।

उत्तरखंड –
टाइम्स नाउ नवभारत VETO के एक्जिट पोल में भाजपा को 37 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि कांग्रेस को 31 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं पहली बार चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी कोई कमाल करती दिख नहीं है। उसे केवल एक सीट मिलती दिख रही है।

इस बार मणिपुर में क्या?
मणिपुर में पांच साल पहले बीजेपी ने 21 सीटें हासिल की थीं और एनपीपी और नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) सहित विभिन्न दलों के साथ गठबंधन सरकार बनाने के बाद पहली बार राज्य में सत्ता में आई थी. इस बार तीनों अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं और एक-दूसरे के खिलाफ उम्मीदवार खड़े कर रखे हैं. वहीं, कांग्रेस ने 2017 तक लगातार 15 सालों तक राज्य पर शासन किया, वो चार वाम दलों और जनता दल-सेक्युलर के साथ गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरी थी. राज्य में दो चरणों में चुनाव हो चुके हैं और नतीजे 10 मार्च को आएंगे. पिछली बार बीजेपी ने कांग्रेस के विधायकों को अपने साथ मिला लिया था और इस बार भी एक-दूसरे के विधायकों पर नजर है. ऐसे में देखना है कि मणिपुर में क्या चुनाव नतीजे रहते हैं.

Who will win in Uttar Pradesh, Punjab, Uttarakhand, Goa and Manipur, whose government will be formed?

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *