Type to search

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में क्यों आ रहा इस भारतीय महिला का नाम, क्या है 3 लाख करोड़ का कनेक्शन

दुनिया देश

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में क्यों आ रहा इस भारतीय महिला का नाम, क्या है 3 लाख करोड़ का कनेक्शन

Hindenburg
Share on:

अमेरिका की शॉर्ट सेलर फर्म हिंडनबर्ग ने अडानी के बाद एक बार फिर खुलासा किया है. इस बार हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में ट्विटर के एक्स सीईओ जैक डॉर्सी की कंपनी ब्लॉक इंक पर गंभीर आरोप लगाए हैं. इसमें एक भारतीय महिला का भी नाम हिंडनबर्ग बार-बार अपनी रिपोर्ट में ले रहा है. आखिर क्यों बार-बार कंपनी इस महिला का नाम ले रही है? क्या है 3 करोड़ का कनेक्शन.

जैक डॉर्सी की पेमेंट्स फर्म ब्लॉक इंक के मैनेजमेंट से जुड़े कई लोगों पर हिंडनबर्ग ने कई गंभीर आरोप लगे हैं. इसमें एक नाम अमृता आहूजा का है. अमृता आहूजा पर आरोप हैं कि उन्होंने कंपनी के शेयरों को डंप किया है. उनपर शेयरों के हेर-फेर करने के गंभीर आरोप लगे हैं. अमृता आहूजा भारतीय-अमेरिकी मूल की महिला हैं. वो इस समय ब्लॉक इंक में चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर यानि CFO के पद पर तैनात हैं. उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, ड्यूक यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल जैसी युनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. उन्होंने साल 2019 में ब्लॉक इंक कंपनी को ज्वाइन किया और साल 2021 में जोक डॉर्सी की कंपनी ने उन्हें CFO बना दिया था.

ब्लॉक इंक ज्वाइन करने से पहले उन्होंने Airbnb, McKinsey & Company, The Walt Disney Company जैसी कंपनियों में काम कर चुकी हैं. उन्होंने ‘कॉल ऑफ ड्यूटी, Candy Crush, World of Warcraft’ जैसे गेम्स भी बनाए हैं. अमृता आहूजा ने अपने करियर की शुरुआत मॉर्गन स्टेनली के साथ 2001 में एक इन्वेस्टमेंट बैंकर के रूप में की थी. द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमृता आहूजा भारतीय मूल की हैं और उनके पैरेंट क्लीवलैंड में एक डे-केयर सेंटर के ओनर थे.

हिंडनबर्ग ने अपने नए खुलासे में ब्लॉक इंक के फाउंडर- जैक डॉर्सी और जेम्स मैककेल्वे समेत अमृता आहूजा और उनकी 300 करोड़ की पेमेंट कंपनी ब्लॉक इंक के लीड मैनेजर ब्रायन ग्रासडोनिया पर शेयर्स में लाखों डॉलर डंप करने का आरोप लगाया है. हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में यह भी बताया है कि जैक डॉर्सी और बड़े अधिकारियों ने बिना दूसरों की परवाह किये अपनी सेफ्टी को पहले सुनिश्चत किया है.

Why is the name of this Indian woman coming in the Hindenburg report, what is the connection of 3 lakh crores

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *