Type to search

इस ट्रिक से चेहरे, बाल और नाखून में लगे रंग निकल जाएगा तुरंत

जरुर पढ़ें देश लाइफस्टाइल

इस ट्रिक से चेहरे, बाल और नाखून में लगे रंग निकल जाएगा तुरंत

Share

पूरे भारत में होली का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, होली का त्यौहार फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि पर पड़ता है। होली का त्यौहार मनाने के पीछे भगवान विष्णु के भक्त प्रहलाद और उनके चौथे अवतार भगवान नरसिम्हा की कहानी है। इसके साथ इस दिन कामदेव का पूर्ण जन्म भी हुआ था। कहा जाता है कि इसी दिन भगवान कृष्ण ने पूतना का वध किया था।

होली का त्योहार हमेशा होलिका दहन के एक दिन बाद बनाया जाता है। होली से पहले लोग अपने घर की साफ सफाई करते हैं और अपने घर में स्वादिष्ट पकवान बनाते हैं। इस दिन पूजा करने के बाद लोग होली खेलते हैं और एक दूसरे को रंग लगाकर सभी मतभेद को दूर करते हैं। भारत के विभिन्न राज्यों में तरह-तरह की होली खेली जाती है। कोई रंगों से होली खेलता है तो कोई लठ मार होली खेलकर इस त्यौहार का मजा लेता है।

होली पर केमिकल वाले रंग और गुलाल का काफी प्रयोग होता है. आजकल मार्केट में मिलने वाले रंग और गुलाल अगर चेहरे, बाल या नाखून पर लग जाते हैं, तो उन्हें छुड़ाने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है.कुछ लोगों के चेहरे और फेस का रंग तो आसानी से छूट जाता है, लेकिन कुछ लोगों का रंग नहीं निकलता. अगर वे लोग केमिकल वाले शैंपू और अन्य चीजों से उस कलर को निकालने की कोशिश करते हैं, तो स्किन और हेयर को नुकसान हो सकता है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो होली खेलने का प्लान बना चुके हैं, लेकिन चेहरे, बाल और नाखून के कलर लगने की चिंता रहती है, तो आज हम कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिन्हें अपनाने से चेहरे, बाल और नाखून से आसानी से कलर निकाल सकते हैं.

इस ट्रिक से चेहरे, बाल और नाखून में लगे रंग निकल जायेंगे तुरंत –

  • चेहरे और शरीर से होली का रंग निकालने के लिए लोग त्वचा को स्क्रब करना शुरू कर देते हैं, लेकिन ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से स्किन का रंग भले ही चला जाए, लेकिन इससे त्वचा को काफी नुकसान हो सकता है. चेहरे और स्किन का कलर निकालने के लिए बॉडीवॉश या साबुन से नहाएं तो शरीर पर थोड़ा सा तेल मलें. आप एक गाढ़ी क्रीम या लोशन भी चुन सकते हैं. इसके बाद जब शरीर को तौलिए से पोंछेंगे, तो आप देखेंगे कि रंग तौलिया में आ चुका है.
  • जैसे ही आप होली खेल लें, उसके बाद बालों को शैम्पू करें. रंग निकालने के लिए 2 बार शैंम्पू की जरूरत हो सकती है. भले ही आपको थकान हो रही हो, लेकिन आलस के कारण कंडीशनर लगाना न छोड़ें, क्योंकि आपके बालों को होली के रंग के बाद अतिरिक्त हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है. कंडीशनर के बाद हेयर सीरम लगाएं. यह बालों को धूप के प्रभाव और रंगों के कारण होने वाले रूखेपन से रिपेयर करेगा. बालों के झड़ने को कम करने के लिए हेयर स्पा कराएं या घर पर ही डीप कंडीशनिंग मास्क का उपयोग लगाएं.
  • ऊपर दिया हुआ तरीका अपनाने के अलावा चेहरे से रंग निकालने के लिए गहरे क्लींजिंग फेस वॉश का उपयोग करें और उसके बाद मॉइस्चराइजर का उपयोग करें. यदि आवश्यक हो, तो आप अगले दिन फेस मास्क का उपयोग कर सकते हैं. यदि आप होली खेलने से पहले अपने शरीर पर तेल का उपयोग कर रहे हैं, तो गहरी टैनिंग से बचने के लिए तेल के ऊपर सनस्क्रीन भी लगा सकते हैं. यदि आप बेसन, दही और नींबू के मिश्रण जैसे घरेलू इलाज रंग निकालने के लिए अपना रहे हैं तो त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए उस मिश्रण में विटामिन ई का एक कैप्सूल मिलाएं.
  • नाखूनों को होली के रंग से बचाने का सबसे अच्छा उपाय ये हो सकता है कि आप ट्रांसपैरेंट नेलपॉलिश लगा लें, जो कि होली खेलने के बाद नेल पॉलिश रिमूवर से आसानी से निकाला जा सकता है. अगर उसके बाद भी रंग नाखूनों से नहीं जाता है तो नाखूनों को गुनगुने पानी के टब में बादाम के तेल या सिरके के साथ भिगोएं. इससे नाखूनों का रंग निकल जाएगा. इसके साथ ही नाखूनों पर कुछ दिनों तक कुछ न लगाएं. याद रहे अगर होली खेलने के बाद आपको कोई भी इचिंग या खुजली होती है, तो तुरंत डॉक्टर से मिलें.

With this trick, the color on face, hair and nails will be removed immediately.

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *