Type to search

लोकसभा में तीनों कृषि कानूनों की वापसी बिल पास

जरुर पढ़ें देश

लोकसभा में तीनों कृषि कानूनों की वापसी बिल पास

Share

संसद का शीतकालीन सत्र (Parliament Winter Session) आज से शुरू हो गया. सत्र शुरू होते ही तीनों कृषि कानून वापसी बिल पास हो गया है. तीन कृषि कानून के विरोध में पिछले करीब एक करीब से दिल्ली की सीमा पर किसान संगठन विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. इससे पहले संसद सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भविष्य में संसद को कैसा चलाया, कितना अच्छा योगदान दिया, कितना सकारात्मक काम हुआ, उस तराजू पर तोला जाए. न कि मापदंड ये होना चाहिए कि किसने कितना जोर लगाकर सत्र को रोका. उन्होंने ये भी कहा कि सरकार हर विषय पर खुली चर्चा के लिए तैयार है. हम ये भी चाहते हैं कि संसद में सवाल भी हों और शांति भी हो.

बता दें कि पिछले साल सितंबर महीने में केंद्र सरकार ने विपक्षी दलों के भारी विरोध के बीच कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) कानून, कृषि (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा करार कानून और आवश्यक वस्तु संशोधन कानून, 2020 बनाया था.

लोकसभा में विपक्ष के हंगामे के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि क़ानून निरसन विधेयक 2021 पेश किया. कुछ ही देर में कृषि कानून वापसी बिल लोकसभा से पारित हो गया. इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2:00 बजे तक स्थगित कर दी गई. लोकसभा में कांग्रेस ने सदन में विधेयक पर चर्चा की मांग की थी. लोकसभा में कृषि कानून वापसी बिल पास हो गया है. इस पर कोई चर्चा नहीं हुई.

Withdrawal bill of all three agricultural laws passed in Lok Sabha

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *