Type to search

काम की खबर! e-shram पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन, सरकार दे रही श्रमिकों को 2 लाख की फ्री सुविधा, साथ ही कई फायदे

देश

काम की खबर! e-shram पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन, सरकार दे रही श्रमिकों को 2 लाख की फ्री सुविधा, साथ ही कई फायदे

Share

सरकार ने असंगठित क्षेत्र के कामगार के लिए ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से देश के हर कामगार का रिकॉर्ड रखा जाएगा। असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा, जो पूरे देश में मान्य होगा।

सरकार की इस पहल यानी ई-श्रम कार्ड से देश के करोड़ों असंगठित कामगारों को एक नई पहचान मिलेगी। सरकार की इस घोषणा के बाद अब असंगठित क्षेत्र के कामगारों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PMSYM), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) का लाभ मिल सकेगा। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय असंगठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ मजदूरों के लिए 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) जारी करेगा।

इस कदम से कल्याणकारी योजनाओं की पोर्टेबिलिटी तो होगी ही, मजदूरों को संकट के समय में कई लाभकारी योजनाओं का भी फायदा मिलेगा। अगर कोई श्रमिक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराता है तो उसे दो लाख रुपये के एक्सिडेंटल इंश्योरेंस का लाभ मिलेगा। इसमें एक साल का प्रीमियम सरकार की ओर से दिया जाएगा। रजिस्टर्ड श्रमिक यदि दुर्घटना का शिकार होते हैं तो उसकी मृत्यु या फिर पूर्ण विकलांगता की स्थिति में वह 2 लाख रुपये के हकदार होंगे। वहीं, आंशिक रूप से विकलांग होने पर इंश्योरेंस योजना के तहत एक लाख रुपये दिए जाएंगे।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन –

  • e-SHRAM पोर्टल के आधिकारिक पेज https://www.eshram.gov.in/ पर जाएं.
  • इसके बाद होमपेज पर, “ई-श्रम पर पंजीकरण करें” पर लिंक करें.
  • इसके बाद सेल्फ रजिस्ट्रेशन https://register.eshram.gov.in/#/user/self पर क्लिक करें.
  • सेल्फ रजिस्ट्रेशन पर यूजर को अपना आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर डालना होगा.
  • कैप्चा (captcha) दर्ज करें और चुनें कि क्या वे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) या कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) विकल्प के सदस्य हैं और – ओटीपी भेजने पर क्लिक करें.
  • इसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बैंक खाता डिटेल आदि दर्ज दें और आगे की प्रक्रिया का पालन करें.

इसमें निर्माण मजदूरों के अलावा प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगार शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पोर्टल की शुरुआत के बाद असंगठित क्षेत्र के श्रमिक उसी दिन से अपना पंजीकरण कर सकते हैं। पोर्टल 26 अगस्त को शुरू किया जाएगा और उसी दिन पंजीकरण कराने में श्रमिकों की सहायता के लिए एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर 14434 भी शुरू किया जाएगा।

Work news! Register on the e-shram portal, the government is giving free facility of 2 lakhs to the workers, as well as many benefits

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.