Type to search

भारतीयों के इशारे पर चलती हैं दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियां, पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए सीईओ

कारोबार दुनिया देश

भारतीयों के इशारे पर चलती हैं दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियां, पराग अग्रवाल बने ट्विटर के नए सीईओ

Share

दुनिया की सबसे प्रमुख सोशल मीडिया साइट्स में से एक ट्विटर के सह-संस्थापक जैक डॉर्सी ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. जैक डॉर्सी, ट्विटर के सीईओ के पद पर कार्यरत थे. डॉर्सी के इस्तीफा देने के बाद कंपनी ने भारतीय मूल के पराग अग्रवाल को ट्विटर का नया सीईओ नियुक्त किया है. कंपनी के फैसले के बाद पराग ने ट्विटर के सीईओ का पद ग्रहण कर लिया है.

डॉसी ने पराग की तारीफ में कहा कि कि ट्विटर के सीईओ के रूप में पराग में उनका गहरा विश्वास है. पिछले 10 वर्षों में उनका काम बेहद शानदार रहा है. डॉर्सी ने आगे कहा कि वह पराग के दिल, व्यक्तित्व और कार्यकुशलता के कायल हैं और बहुत आभारी हैं. अब उनके नेतृत्व करने का समय आ गया है.

कौन हैं पराग अग्रवाल?
पराग अग्रवाल अब तक ट्विटर के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) यानी मुख्य तकनीकी अधिकारी थे और पूर्ण रूप से तकनीकी जिम्मेदारी संभाल रहे थे. डॉर्सी के मुताबिक, पराग अग्रवाल ने ट्विटर में इंजीनियर के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी. अब वे सीईओ का पद संभालने जा रहे हैं. पराग की पढ़ाई की बात करें तो वे कंप्यूटर साइंस में डॉक्टरेट हैं. उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की डिग्री ली है. इसके बाद उन्होंने अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी (Stanford University) से कम्प्यूटर साइंस में पीएचडी की है.

अग्रवाल ने 2011 में ट्विटर जॉइन किया था. तब से वे ट्विटर में ही काम कर रहे हैं. वर्ष 2017 में उन्हें कंपनी का सीटीओ बनाया गया था. जब उन्होंने कंपनी जॉइन की थी, तब कर्मियों की संख्या 1000 से भी कम थी. ट्विटर ज्वाइन करने से पहले पराग ने माइक्रोसॉफ्ट और याहू में भी अपनी सेवा दी है.

गूगल –
विश्व के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई हैं. सुंदर पिचाई को साल 2015 में कंपनी का सीईओ नियुक्त किया गया था. आईआईटी खड़गपुर से इंजीनियरिंग करने के बाद वे आगे की पढ़ाई के लिए अमेरिका चले गए थे. जिसके बाद, साल 2004 में उन्होंने गूगल जॉइन कर लिया था.

माइक्रोसॉफ्ट –
विश्व के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक बिल गेट्स की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ भारतीय मूल के सत्या नडेला हैं. सत्या नडेला का जन्म हैदराबाद में हुआ था. वे साल 2014 में कंपनी के सीईओ नियुक्त किए गए थे और अभी तक इसी पद पर कार्यरत हैं. सत्या के नेतृत्व में माइक्रोसॉफ्ट ने जबरदस्त तरक्की की है.

IBM –
आंध्र प्रदेश में जन्मे अरविंद कृष्णा, दुनिया की जानी-मानी कंप्यूटर हार्डवेयर कंपनी IBM के मौजूदा चेयरमैन और सीईओ हैं. अरविंद को अप्रैल 2020 में कंपनी का सीईओ नियुक्त किया गया था. अरविंद के पास भारत के साथ-साथ अमेरिका की भी नागरिकता है. इन्होंने आईआईटी कानपुर से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी.

World’s biggest companies run at the behest of Indians, Parag Agarwal becomes new CEO of Twitter

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *