Type to search

दिल्ली में येलो अलर्ट-राजस्थान में भीषण ठंड, जनवरी में भी चलेगी शीतलहर

देश

दिल्ली में येलो अलर्ट-राजस्थान में भीषण ठंड, जनवरी में भी चलेगी शीतलहर

Share
Delhi Weather

समूचा उत्तर भारत मंगलवार को भीषण शीतलहर की चपेट में रहा, राजस्थान के चूरू में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया. वहीं, दिल्ली में तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बिहार-यूपी-पंजाब-हरियाणा सहित पूरे उत्तर भारत में ठंड और कोहरे का सितम जारी है जिससे जनवरी के पहले सप्ताह तक निजात मिलने की संभावना नहीं है. नए साल की शुरुआत मैदानी इलाकों के लिए कड़कड़ाती ठंड लेकर आएगी.

मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जनवरी के पहले हफ्ते में तापमान शून्य से 4 डिग्री के बीच रह सकता है. न्यूनतम तापमान के साथ ही जनवरी के पहले हफ्ते में अधिकतम तापमान में भी रिकॉर्ड गिरावट देखी जा सकती है. नए साल के आते ही ठंड की दस्तक कई सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है. क्योंकि हवाओं का रुख उत्तर पश्चिमी दिशा से बर्फीली हवाओं को लेकर आएगा.

राजस्थान के चुरू में मंगलवार को न्यूनतम तापमान -0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे यह शहर में इस सर्दी का सबसे ठंडा दिन रहा. ठंड से बचने के लिए स्थानीय लोगों ने अलाव का सहारा लिया. गर्मियों के चरम पर चूरू में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है, जबकि शहर में सर्दी के आते ही पारा शून्य से नीचे चला जाता है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट की बात कही है.

दिल्ली में मंगलवार को घना कोहरा औऱ शीतलहर जारी रहा. यहां न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने अगले चार दिनों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान सुबह मध्यम स्तर से लेकर घना कोहरा रहेगा. हालांकि तापमान थोड़ा बढ़ सकता है. अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है वहीं, 30 दिसंबर को अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है.

मौसम विभाग ने गुरुवार को रोहतांग सहित चोटियों पर हिमपात होने की संभावना जताई है जबकि निचले क्षेत्रों में हल्की वर्षा हो सकती है।.उसके बाद नए साल में दो जनवरी तक मौसम में बदलाव होने की संभावना कम है.उत्तराखंड में अगले तीन दिन ऊंची चोटियों पर हल्की वर्षा-बर्फबारी हो सकती है, जबकि, मैदानी क्षेत्रों में घना कोहरा छाये रहने के आसार हैं. खासकर ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार में शीत लहर को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा व पहाड़ी राज्य उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में कड़ाके ठंड पड़ेगी. यहां का पारा और लुढ़केगा, जिससे ठंड बढ़ने की संभावना है. हिमालय के ऊपरी इलाकों में 29 और 30 दिसंबर को बर्फबारी हो सकती है. एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदलेगा. बुधवार से लेकर शुक्रवार तक उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों के तापमान में दो से 4 डिग्री की बढ़ोतरी हो सकती है. लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के जाते ही दोबारा से ठंड बढ़ जाएगी.

Yellow alert in Delhi- Severe cold in Rajasthan, cold wave will continue in January also

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *