Type to search

योगी सरकार बढ़ा सकती है DA, कर्मचारी व पेंशनर वर्ग को मिल सकता हैं दिवाली गिफ्ट

जरुर पढ़ें देश बड़ी खबर

योगी सरकार बढ़ा सकती है DA, कर्मचारी व पेंशनर वर्ग को मिल सकता हैं दिवाली गिफ्ट

Share

केंद्र सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में इजाफा कर दिया है। केन्द्र सरकार ने दिवाली (Diwali) से पहले तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) देने का ऐलान कर दिया। इस ऐलान के बाद अब उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 16 लाख कर्मचारियों और पेंशनर्स को भी दिवाली से पहले डीए मिलने की उम्मीद है। क्योंकि चुनाव होने हैं और माना जा रहा है कि राज्य सरकार जल्द ही इसको लेकर ऐलान कर सकती है। बताया जा रहा है कि राज्य सरकार अक्टूबर माह के वेतन के साथ ही राज्य कर्मचारियों को बोनस का तोहफा भी दे सकती है।

राज्य सरकार को ये तय करना है कि वह केवल जुलाई का महंगाई भत्ता देगी या फिर जुलाई से सितंबर तक का महंगाई भत्ता कर्मचारी को देगी। याफिर बकाया राशि भविष्य निधि खातों और अन्य बचत प्रमाणपत्रों के माध्यम से जमा करेगी।

अगर राज्य सरकार कर्मचारियों का डीए बढ़ाती है तो कर्मचारियों को अक्टूबर का वेतन, बढ़ा हुआ डीए और दिवाली से पहले बोनस मिलेगा। फिलहाल राज्य का वित्त विभाग केन्द्र सरकार के फैसले के बाद इसकी तैयारियों में जुट गया है और बताया जा रहा है कि आज या कल इसका ऐलान राज्य सरकार कर सकती है।

फिलहाल राज्य के 14.82 लाख अराजपत्रित कर्मचारियों, दैनिक वेतन भोगियों और कार्य प्रभारित कर्मचारियों को बोनस देने की फाइल तैयार है और सरकार ने भी इस पर सहमति दे दी है और इसका शासनादेश जल्द ही जारी किया जा सकता है।

बताया जा रहा है कि डीए फाइल तैयार करने के लिए केंद्र सरकार के सर्कुलर का इंतजार किया जा रहा है और इसके बाद राज्य सरकार कर्मचारियों के डीए बढ़ाने का जल्द ही ऐलान कर देगी।

केन्द्र सरकार के आदेश पर टिका है यूपी सरकार का फैसला


असल में केन्द्र सरकार ने महंगाई भत्ते में इजाफा का ऐलान कर दिया है। लिहाजा राज्य सरकार भी इसके लिए तैयारियों में जुट गई है। क्योंकि दिवाली का त्योहार अगले महीने की शुरूआत में हैं। लिहाजा सरकार को इसको लेकर एक दो दिन में फैसला करना होगा। क्योंकि वित्त विभाग भी इसके लिए आदेश जारी कर कर्मचारियों के लिए धन की व्यवस्था करनी होगी। वहीं कहा जा रहा है कि केंद्र सरकार का डीए बढ़ाने का सर्कुलर अपलोड होने के बाद एक-दो दिन राज्य सरकार ऐलान कर देगी। चर्चा है कि राज्य सरकार महंगाई भत्ते का ऐलान सोमवार या मंगलवार को कर सकती है।

Yogi government can increase DA, employees and pensioners can get Diwali gifts

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *