Type to search

अक्षय तृतीया पर कई तरीके से खरीद सकते हैं सोना

कारोबार

अक्षय तृतीया पर कई तरीके से खरीद सकते हैं सोना

Akshaya Tritiya
Share on:

आज अक्षय तृतीया है. भारतीय परंपरा में आज के दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है. भारत में निवेश के लिए सोना एक भरोसेमंद विकल्प होता है. वर्षों से लोग अपनी बचत को सोने में निवेश करते हैं. अगर आप अक्षय तृतीया पर गोल्ड खरीदने की सोच रहे हैं तो ये जरूरी नहीं कि ज्वेलरी ही खरीदें. आप अक्षय तृतीया के मौके पर ऑनलाइन गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में ​निवेश कर सकते हैं.

इसके लिए आपके पास डीमैट अकाउंट (Demat Account) होना चाहिए. गोल्ड ईटीएफ या म्यूचुअल फंड में निवेश करने का फायदा यह है कि आप इनकी बड़ी आसानी से ऑनलाइन खरीद-बिक्री कर सकते हैं. गोल्ड ETF एक इन्वेस्टमेंट फंड होता है, जिसकी शेयर बाजार (Share Market) में एक्सचेंजों पर शेयरों की तरह ही खरीद-फरोख्त होती है. इलेट्रॉनिक फॉर्म में होने की वजह से ये सुरक्षित होते हैं. यह फिजिकल गोल्ड के मुकाबले ज्यादा लिक्विड होता है, यानी इसकी खरीद-फरोख्त आसान होती है. इसमें कम से कम मात्रा में आप सोने में निवेश कर सकते हैं और मेकिंग चार्ज जैसा नुकसान नहीं होता. इसमें आपको प्योरिटी को लेकर भी किसी तरह की चिंता नहीं होती.

गोल्ड फंड एक तरह से म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) होता है. इसके द्वारा भी आप घर में फिजिकली गोल्ड रखने की झंझट से बचते हुए सोने में निवेश कर सकते हैं. ऐसे ज्यादातर फंड गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF) में निवेश करते हैं. आप किसी बैंक में, किसी इनवेस्टमेंट एजेंट के पास जाकर या किसी म्यूचुअल फंड की वेबसाइट से ऑनलाइन इसकी खरीद कर सकते हैं.

सोने में निवेश के लिए डिजिटल गोल्ड भी एक जरिया है. कई बैंक, मोबाइल वॉलेट और ब्रोकरेज कंपनियां एमएमटीसी-पीएएमपी या सेफगोल्ड के साथ टाइअप कर अपने ऐप के जरिए गोल्ड की बिक्री करती हैं. इसके अलावा आप शेयर बाजार में कमोडिटी एक्सचेंज के तहत भी गोल्ड की खरीद-बिक्री कर सकते हैं. सबसे पुराना और आसान तरीका है, लोग निवेश के तौर पर सोने की ज्वेलरी (Gold Jewelry) या फिर सिक्के खरीदते हैं. आप किसी ज्वेलर्स के पास जाकर या फिर ऑलनाइन गोल्ड खरीद सकते हैं. कई कंपनियां घर तक ज्वेलरी पहुंचा देती हैं. ग्रामीण इलाकों में लोग आज भी सोने में निवेश के लिए ज्वेलरी ही चुनते हैं.

अगर आप निवेश के लिहाज से सोना खरीदना चाहते हैं तो डिजिटल गोल्ड में निवेश करना चाहिए. क्योंकि ज्वेलरी खरीदते वक्त मेकिंग चार्ज वसूला जाता है, और फिर जब कभी उसी ज्वेलरी को बेचने के लिए जाएंगे तो मेकिंग चार्ज माइनस कर दिया जाता है. जिससे ग्राहकों के लिए फिजिकली सोना खरीदना घाटे का सौदा साबित होता है. आप टाटा ग्रुप के आभूषण ब्रांड तनिष्क (tanishq) से अक्षय तृतीय पर ऑनलाइन ज्वेलरी खरीद कर सकते हैं. इस मौके पर गोल्ड और डायमंड ज्वेलरी की मेकिंग चार्ज पर 20 फीसदी तक डिस्काउंट ऑफर किया जा रहा है. इस ऑफर का फायदा लेने के लिए आप कंपनी की वेबसाइट www.tanishq.co.in पर जा सकते हैं.

इसके अलावा कल्याण ज्वेलर्स (kalyan jewellers) की वेबसाइट से भी आप घर बैठे अक्षय तृतीया पर ऑनलाइन ज्वेलरी खरीद सकते हैं. कंपनी इस मौके पर 15 हजार रुपये से ज्यादा की ज्वेलरी खरीदने पर कई बैंकों के कार्ड से भुगतान पर 5 फीसदी की छूट दे रही है.

You can buy gold in many ways on Akshaya Tritiya

Asit Mandal

Share on:
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *