Type to search

कानपुर में Zika Virus का कहर! संदिग्ध लक्षण वाले मिले 9 मरीज

जरुर पढ़ें देश

कानपुर में Zika Virus का कहर! संदिग्ध लक्षण वाले मिले 9 मरीज

Share

कानपुर में Zika Virus के संदिग्ध मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। कानपूर सहित अन्य जिलों में डेंगू के मरीज बड़ी संख्या में मिल रहे हैं। इसी को देखते हुए शासन ने पूरे प्रदेश में ज़ीका को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। इधर एयरफोर्स कर्मी में जीका वायरस (Zika Virus) संक्रमण की पुष्टि होने के बाद से ही विशेषज्ञों वाली स्वास्थ्य टीमों ने कानपुर (Kanpur) में डेरा जमाया हुआ है.

लगातार सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है. इस बीच विशेषज्ञों की टीमों ने जीका वायरस के संदिग्ध लक्षण वाले 9 व्यक्तियों की पहचान करते हुए उनके सैंपल जांच के लिए लखनऊ भेजा है. सभी संदिग्ध पोखरपुरवा और पर्देवनपुरवा निवासी हैं और हाल ही में विदेश यात्रा से लौटे हैं. इसके अलावा 16 गर्भवती महिलाओं की भी मॉनिटरिंग की जा रही है. इतना ही नहीं केंद्रीय जांच टीम के अलावा डब्लूएचओ की टीम भी ज़ीका वायरस संक्रमण के जांच में जुटी है.

दिल्ली एवं लखनऊ से आए विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में बुधवार को पहले दिन 70 टीमें जीका वायरस का सोर्स तलाशती रहीं। परदेवनपुरवा एवं पोखरपुरवा के 4,417 घरों में सर्वे किया। वहां जीका वायरस के लक्षण वाले नौ मरीज मिले हैं। इन नौ के साथ ही विदेश यात्रा से लौटे व्यक्ति के सैैंपल जांच को लिए गए हैैं। वहीं,16 गर्भवती की मानीटरिंग की जाएगी।

बता दें कि जाजमऊ पोखरपुर में रहने वाले एयरफोर्स कर्मी में जीका वायरस की पुष्टि हुई थी, जिसके बाद एयरफोर्स कर्मी के सपंर्क में आने वाले 31 लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे, जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी. बावजूद इसके पिछले 15 दिनों में बुखार से पीड़ित गर्भवती महिलाओं की हिस्ट्री हैलेट अस्पताल से मांगी गई है. साथ ही यह भी जानकारी मांगी गई है कि पिछले दिनों कितने ऐसे बच्चे पैदा हुए जो कि न्यूरो की माइक्रोसेपली समस्या से ग्रसित हैं. इसके अलावा उन लोगों की भी रिपोर्ट मांगी गई है जिनने बंदरों ने काटा है. क्योंकि बंदरों के काटने से भी जीका वायरस फैलता है.

Zika Virus havoc in Kanpur! 9 patients found with suspicious symptoms

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *