Type to search

Zika Virus ने कर्नाटक में दी दस्तक, 5 साल की बच्ची

देश

Zika Virus ने कर्नाटक में दी दस्तक, 5 साल की बच्ची

Share
Zika

देश में करोना वायरस का प्रकोप अब खत्म होता दिख रहा है. करोना के मामलों की संख्या अब प्रतिदिन मामूली दर्ज की जा रही है. लेकिन जीका वायरस अब चिंता बढ़ाने लगी है. दरअसल एक सप्ताह पहले पुणे में जीका वायसर के मरीज मिलने के बाद अब कर्नाटक में जीका वायरस का मामला सामने आया है. यहां एक पांच साल की बच्ची इस वायरस की चपेट में आ गई है. इसकी पुष्टि खुद कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने की है.

जीका वायरस के मामले की पुष्टि करते हुए के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने कहा कि कर्नाटक में एक 5 साल की बच्ची जीका वायरस से संक्रमित पाई गई है और उसे एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी गई है. राज्य में यह पहला मामला है और सरकार स्थिति की सावधानीपूर्वक निगरानी कर रही है. उन्होंने आगे कहा कि हमारा विभाग इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.

सुधाकर ने आगे कहा कि सरकार अलर्ट मोड पर है और तमाम सावधानी बरत रही है. इसके साथ ही रायचूर और पड़ोसी जिलों में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं. वहीं किसी भी अस्पताल में संदिग्ध संक्रमण के मामले सामने आने पर जीका वायरस टेस्ट के लिए सैंपल भेजने के लिए अधिकारियों को कहा गया है. उन्होंने आगे बताया कि जिस बच्ची में वायरस की पुष्टि हुई है उसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री मौजूद नहीं है.

मालूम हो कि जीका वायरस मच्छरों से फैलने वाली एक बीमारी है. यह संक्रमित एडीज मच्छर के काटने से फैलती है. एडीज मच्छर डेंगू और चिकनगुनिया जैसे संक्रमण फैलाने के लिए भी जिम्मेदार होता है. इस वायरस की पहचान सबसे पहले साल 1947 में युगांडा में की गई थी. गौरतलब है कि जीका वायरस के मामले केरल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में पाए गए थे.

Zika Virus knocks in Karnataka, 5 year old girl

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *