Type to search

Sri Lanka में Emergency का ऐलान, हालात बेहद ख़राब

जरुर पढ़ें दुनिया देश

Sri Lanka में Emergency का ऐलान, हालात बेहद ख़राब

Share

कोलोंबो – श्रीलंका में आर्थिक संकट के कारण बिगड़े हालात के बीच इमरजेंसी का ऐलान किया गया है. राष्‍ट्रपति गोटाभाया राजपक्षे ने शुक्रवार देर रात यह ऐलान किया. बता दें, श्रीलंका इस समय भारी आर्थिक संकट से गुजर रहा है. देश में ईंधन की भारी संकट है और लोग कई घंटों के पावर कट का सामना कर रहे हैं. देश में हालात ऐसे हैं कि कागज की कमी के चलते सभी परीक्षाओं को अनिश्चित काल के लिए स्‍थगित करना पड़ा है.

गौरतलब है इससे पहले, श्रीलंका सरकार, मौजूदा आर्थिक संकट को लेकर राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के आवास के पास हुए हिंसक प्रदर्शन को शुक्रवार को ‘आतंकी कृत्य’ करार दे चुकी है. सरकार ने इस घटना के लिए विपक्षी दलों से जुड़े ‘चरमपंथी तत्वों’ को जिम्मेदार ठहराया था. राष्ट्रपति ने जारी आदेश में कहा कि देश की सुरक्षा और आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति के रखरखाव के लिए ये फैसला लिया गया है. ऐसे में श्रीलंका में लोग सड़कों पर आ गए हैं और सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. हिंसक होते प्रदर्शनों को देखते हुए श्रीलंका के राष्ट्रपति इमरजेंसी का एलान कर दिया है.

बता दें कि श्रीलंका की अर्थव्यवस्था का मुख्य आधार टूरिज्म है, जिस पर कोरोना महामारी की वजह से काफी असर पड़ा है. इससे श्रीलंका की अर्थव्यवस्था में गिरावट आई है. ऐसे में राष्ट्रपति ने देश में इमरजेंसी लगाने का फैसला किया है. जब से श्रीलंका में आर्थिक संकट पैदा हुआ है, जब से देश दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गया है, राष्ट्रपति के खिलाफ लोगों का गुस्सा फूट रहा है. गुरुवार को उनके आवास के बाहर भी हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला था. हालात इतने बिगड़ गए कि पुलिस बल ने प्रदर्शनकारियों पर वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया, उन पर जमकर लाठियां भी बरसाई गईं.

अब ये प्रदर्शन सिर्फ राष्ट्रपति के आवास के बाहर देखने को नहीं मिले हैं. श्रीलंका के अलग-अलग इलाकों से ऐसी कई तस्वीरें सामने आ रही हैं. पुलिस से झड़प हो रही है, आंसू गैस के गोले दागे जा रहे हैं और जमीन पर माहौल तनाव का बना हुआ है. अब ये सब इसलिए हो रहा है क्योंकि श्रीलंका एक साथ कई चुनौतियों से जूझ रहा है. बिजली का बड़ा संकट खड़ा हो चुका है, घंटों के लिए देश अंधेरे में रहने को मजबूर हो रहा है.

बसों और वाणिज्यिक वाहनों के लिए फिलिंग स्टेशनों पर अब डीजल नहीं बचा है. अधिकारियों और मीडिया रिपोर्टों के अनुसार श्रीलंका में सार्वजनिक परिवहन की सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हो गई हैं. इसी वजह से कोलंबो नॉर्थ, कोलंबो साउथ, कोलंबो सेंट्रल और नुगेगोडा पुलिस डिवीजन में कर्फ्यू लगा दिया गया है.


Emergency declared in Sri Lanka, situation very bad

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *