Type to search

तंबाकू पैकेट पर अब नई तस्वीर व नई लाइन, लिखा होगा – ‘दर्दनाक मौत का सबब है ये’

जरुर पढ़ें देश

तंबाकू पैकेट पर अब नई तस्वीर व नई लाइन, लिखा होगा – ‘दर्दनाक मौत का सबब है ये’

Share

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को तंबाकू उत्पादों को लेकर एक नई अधिसूचना जारी की है. जिसके तहत तंबाकू उत्पादों के पैक पर नई स्वास्थ्य चेतावनी दी गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने चेतावनी वाली नई तस्वीरें छापने का आदेश दिया है. केंद्र सरकार द्वारा जिस फोटो को छापने का आदेश दिया गया है वो पुरानी फोटो से कई गुना खतरनाक है.

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की बड़ी वजह बन रहे तंबाकू उत्पादों के खिलाफ जागरूकता बढ़ाने के लिए बड़ा कदम उठाया जा रहा है। एक दिसंबर 2022 या उसके बाद देश में निर्मित, आयात या पैक किए गए तंबाकू उत्पादों पर नई चेतावनी लिखी होगी। तंबाकू उत्पादों के पैक पर नई चेतावनी बतौर लिखा होगा कि ‘तंबाकू दर्दनाक मौत का कारण बनती है’। यह नियम एक साल के लिए वैध रहेगा।

अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि इसके अगले साल यानी एक दिसंबर 2023 को या उसके बाद निर्मित या आयातित अथवा पैक किए गए तंबाकू उत्पादों पर स्वास्थ्य चेतावनी के साथ एक तस्वीर प्रदर्शित होगी। उस पर चेतावनी स्वरूप लिखा जाएगा, ‘तंबाकू का सेवन करने वाले कम उम्र में मर जाते हैं।’ सरकार ने कहा कि इन दिशानिर्देशों का उल्लंघन दंडनीय अपराध होगा।

Now a new picture and a new line on the tobacco packet, it will be written – ‘This is the cause of painful death’

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *