Type to search

Delhi Pollution : प्रदूषण से हालात गंभीर, एक्यूआई 386 दर्ज किया गया

जरुर पढ़ें देश

Delhi Pollution : प्रदूषण से हालात गंभीर, एक्यूआई 386 दर्ज किया गया

Share

दिल्ली में प्रदूषण से हालात बिगड़ते जा रहे है। यहां की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR Report) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में आज (27 नवंबर) सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में गिरकर 386 पर आ गया है। दिल्ली के पर्यावरण और वन विभाग ने राज्य में ट्रकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है।

अगले 2 दिनों तक दिल्ली के मौसम में कोई सुधार नहीं
मौसम की स्थिति को देखते हुए दिल्ली में अगले दो दिनों में प्रदूषण में कोई बड़ा सुधार नहीं होने का संकेत देती है। शांत हवाएं, दिन में तापमान तापमान कम और हवा की परिवर्तनशील दिशाओं के कारण स्थानीय प्रदूषकों का संचयन हुआ, जिससे हवा की गुणवत्ता खराब हो गई।

29 नवंबर से प्रदूषण से राहत की उम्‍मीद
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की वायु गुणवत्ता निगरानी एजेंसी ‘सफर’ ने कहा कि हवा की गति में वृद्धि के कारण 29 नवंबर से एक्यूआई में महत्वपूर्ण सुधार होने की उम्मीद है। पड़ोसी शहरों फरीदाबाद (423), गाजियाबाद (378), ग्रेटर नोएडा (386), गुड़गांव (379) और नोएडा (394) में शनिवार को वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में रही।

पेट्रोल-डीजल कारों की एंट्री पर बैन
दिल्ली सरकार ने राजधानी में एक हफ्ते के लिए पेट्रोल और डीजल इंजन कारों को एंट्री बैन कर दी है। यह बैन 27 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच लागू रहेगा। दिल्ली सरकार ने राजधानी में पॉल्यूशन की स्थिति पर काबू के लिए ये फैसला किया है। बता दें कि दिल्ली में बीते कुछ समय से एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) बेहद खराब बना हुआ है।

इस दौरान CNG और इलेक्ट्रिक कारों को छूट मिली रहेगी. बता दें कि इससे पहले सरकार ने 18 से 21 नवंबर के बीच ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी थी।

Delhi Pollution: The situation is serious due to pollution, AQI 386 has been registered

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *